scriptSri Lanka Crisis: रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री | Ranil Wickremesinghe sworn-in as Sri Lanka’s new PM | Patrika News
विदेश

Sri Lanka Crisis: रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री

Sri Lanka’s new PM Ranil Wickremesinghe: श्रीलंका में जारी संकट के बीच रानिल विक्रमसिंघे के नाम पर श्रीलंका के राष्ट्रपति ने ने आज शाम को पीएम पद की शपथ ली।

May 12, 2022 / 07:08 pm

Mahima Pandey

Ranil Wickremesinghe sworn-in as Sri Lanka’s new PM

Ranil Wickremesinghe sworn-in as Sri Lanka’s new PM

श्रीलंका में कर्ज, हिंसा और आर्थिक संकट के बीच पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे गुरुवार को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें गुरुवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के पास 225 सदस्यीय संसद में केवल एक सीट है है फिर भी उन्हें नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। 73 वर्षीय यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के नेता ने बुधवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के साथ बातचीत की थी और इस चर्चा के बाद उनके नाम पर मुहर लगी।
छठी बार प्रधानमंत्री पद संभालेंगे विक्रमसिंघे
बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के विवादास्पद इस्तीफे के बाद खाली हुए पद पर रानिल विक्रमसिंघे द्वीप राष्ट्र में रिकॉर्ड छठी बार प्रधानमंत्री पद संभाल लिया है।

बुधवार की रात को राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति गोटाबाया ने घोषणा की थी कि उनके भाई महिंदा राजपक्षे और उनकी सरकार द्वारा खाली किए गए पदों के लिए एक नए पीएम की नियुक्ति होगी और सरकार में बदलाव किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

श्रीलंका के बाद इस देश पर मंडरा रहा खतरा, 15 लाख परिवार भुखमरी के कगार पर

भारत के ‘दोस्‍त’ रानिल विक्रमसिंघे
महिंदा राजपक्षे चीन के समर्थक मानें जाते हैं, लेकिन उनकी अपेक्षा में रानिल विक्रमसिंघे का झुकाव भारत की तरफ अधिक रहा है। या यूं कहें कि वो भारत के अधिक करीब मानें जाते हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि विक्रमसिंघे के पीएम बनने से दोनों देशों के संबंधों में और मधुरता आएगी।

राष्ट्रपति प्रणाली को किया जा सकता है समाप्त

गोटाबाया ने ये भी कहा कि वह कार्यकारी अध्यक्ष की 19 वीं संशोधन की शक्तियों को फिर से शुरू करने और संसद को कई शक्तियां देने के लिए काम करेंगे। उन्होंने राष्ट्रपति प्रणाली को समाप्त करने पर भी सहमति व्यक्त की। राजपक्षे ने कहा कि नई सरकार एक ऐसे प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाएगी जो संसद में बहुमत हासिल कर सके।
यह भी पढ़ें

श्रीलंका से पहले इन देशों ने भी झेला है आर्थिक संकट, 80 हजार रुपए प्रति लीटर हो गई थी दूध की कीमत

नए पीएम के सामने होंगी कई बड़ी चुनौतियां
बता दें कि श्रीलंका में महंगाई के कारण आम जनता सरकार के विरोध में सड़कों पर उतर गई है। अनाज से लेकर दूध-दवा तक की कमी से श्रीलंका जूझ रहा है। यहाँ हालात इतने बेकाबू हो चुके हैं कि लोग हिंसा तक पर उतर आए हैं और सरकार भी आम जनता के खिलाफ सख्त फैसले ले रही है। ऐसे में नए प्रधानमंत्री के समक्ष कई बड़ी चुनौतियां हैं।

Home / world / Sri Lanka Crisis: रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो