scriptकिंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के PM बने ऋषि सुनक, कहा- आर्थिक स्थिरता मेरे एजेंडे में सबसे ऊपर | Rishi Sunak becomes British PM after meeting with King Charles III | Patrika News
विदेश

किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के PM बने ऋषि सुनक, कहा- आर्थिक स्थिरता मेरे एजेंडे में सबसे ऊपर

British PM Rishi Sunak: भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए। उनके पीएम बनने की घोषणा तो दिपावली के दिन ही हो गई थी। लेकिन आज बकिंघम पैलेस में ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक आधिकारिक तौर पर बिट्रेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं।

Oct 25, 2022 / 05:17 pm

Prabhanshu Ranjan

rishi_sunak.jpg

Rishi Sunak becomes British PM after meeting with King Charles III

British PM Rishi Sunak: भारतीय मूल के कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक मंगलवार को बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए। प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में सुनक ने कहा: ब्रिटेन आर्थिक संकट में है..आर्थिक स्थिरता मेरे एजेंडे में सबसे ऊपर है..मेरे काम जोर से बोलेंगे। मैं लोगों की मदद के लिए अपना सब कुछ दे दूंगा, उम्मीद है कि मैं मांगों पर खरा उतरूंगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लिज ट्रस के प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने से शुरू हुई टोरी नेतृत्व प्रतियोगिता जीतने के बाद सुनक सात सप्ताह में यूके के तीसरे नेता (प्रधानमंत्री) हैं। सोमवार को टोरी सांसदों द्वारा चुने जाने के बाद, उनके सामने सबसा बड़ी आर्थिक चुनौतियां हैं। सुनक ने लेबर, स्कॉटिश नेशनल पार्टी, लिबरल डेमोक्रेट्स और ग्रीन पार्टी के आह्वान के बावजूद, प्रारंभिक आम चुनाव से इनकार किया।

 

 
https://twitter.com/AFP/status/1584866285455900672?ref_src=twsrc%5Etfw

बताते चले कि लिज ट्रस ने गुरुवार 20 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन की प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है,जिसके बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए हलचल तेज हो गई है। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद शुरू से ही भारतीय मूल के ऋषि सुनक को फायदा होते दिखाई दे रहा था, जिसमें वह प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे चल रहे थे।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इसके बाद दीपावली के दिन ऋषि सुनक के बिट्रेन के नए प्रधानमंत्री बनने की घोषणा हो गई। ऋषि सुनक ने अपनी प्रतिद्वंदी पेनी मोर्डट को हराकर यह जीत हासिल की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऋषि सुनक को 193 सांसदों का समर्थन मिला है, जबकि पेनी मोर्डट के पास केवल 26 सांसदों का ही समर्थन था।

सुनक से काफी पीछे रहने के बाद पेनी मोर्डट ने खुद से ही अपना नाम वापस ले लिया। ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होंगे, जो 28 अक्टूबर को शपथ ले सकते हैं।

Home / world / किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के PM बने ऋषि सुनक, कहा- आर्थिक स्थिरता मेरे एजेंडे में सबसे ऊपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो