scriptभारतीय मूल के ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ | Indian-origin Rishi Sunak became the Prime Minister of Britain, will take oath on October 28 | Patrika News
नई दिल्ली

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऋषि सुनक का 193 सांसदों ने समर्थन किया है। वहीं ऋषि सुनक से समर्थन के मामले में पीछे चल रही पेनी मोर्डट ने खुद ही अपना नाम वापस से लिया।

नई दिल्लीOct 25, 2022 / 09:33 am

Abhishek Kumar Tripathi

indian-origin-rishi-sunak-became-the-prime-minister-of-britain-will-take-oath-on-october-28.jpg

Indian-origin Rishi Sunak became the Prime Minister of Britain, will take oath on October 28

भारतीय मूल के ऋषि सुनक इतिहास रचते हुए बिट्रेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। ऋषि सुनक ने अपनी प्रतिद्वंदी पेनी मोर्डट को हराकर यह जीत हासिल की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऋषि सुनक को 193 सांसदों का समर्थन मिला है, जबकि पेनी मोर्डट के पास केवल 26 सांसदों का ही समर्थन था। सुनक से काफी पीछे रहने के बाद पेनी मोर्डट ने खुद से ही अपना नाम वापस ले लिया। ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होंगे, जो 28 अक्टूबर को शपथ ले सकते हैं।
वहीं इससे पहले ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम पद से अपने आप को अलग कर लिया था, जिसके बाद ब्रिटेन के पूर्व वित्तमंत्री व वर्तमान में चुने गए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जॉनसन की प्रशंसा भी की थी।
20 अक्टूबर लिज ट्रस ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री पद से दिया था इस्तीफा
लिज ट्रस ने गुरुवार 20 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन की प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है,जिसके बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए हलचल तेज हो गई है। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद शुरू से ही भारतीय मूल के ऋषि सुनक को फायदा होते दिखाई दे रहा था, जिसमें वह प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे चल रहे थे।
 
ब्रिटेन की राजनीति में खास
ब्रिटेन की राजनीति के लिए यह घटनाक्रम बहुत खास है क्योंकि पिछले 3 महीनों में ऋषि सुनक ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। सबसे पहले बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद ऋषि सुनक को मात देते हुए लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनी थी, लेकिन आर्थिक फैसले और अहम सिपहसालारों के इस्तीफों के कारण लिज ट्रस को मात्र 45 दिन में ही इस्तीफा देना पड़ा। हालांकि नए प्रधानमंत्री के पद संभालने तक वह ब्रिटेन की कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी।

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा, इस्तीफे के एक दिन पहले कहा था कि योद्धा हूं, इस्तीफा नहीं दूंगी

 

Hindi News/ New Delhi / भारतीय मूल के ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो