scriptताइवान को लेकर अमेरिका-चीन की टेंशन में हुई रूस की एंट्री, कहा- पेलोसी की यात्रा भड़का देगी तनाव | Russia accuses US of ‘destabilisation’ over Pelosi Taiwan trip | Patrika News
विदेश

ताइवान को लेकर अमेरिका-चीन की टेंशन में हुई रूस की एंट्री, कहा- पेलोसी की यात्रा भड़का देगी तनाव

Pelosi Taiwan trip: रूस ने Nancy Pelosi की ताइवान यात्रा का विरोध किया है और खुलकर ऐलान किया है कि वो चीन की पॉलिसी का समर्थन करता है। इसके साथ ही रूस ने अमेरिका पर तनाव भड़काने का आरोप लगाया है।

Aug 02, 2022 / 06:05 pm

Mahima Pandey

Russia accuses US of ‘destabilisation’ over Pelosi Taiwan trip

Russia accuses US of ‘destabilisation’ over Pelosi Taiwan trip

ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच चल रही टेंशन में अब रूस की एंट्री हो गई है। रूस ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर साफ कर दिया है कि वो अपने सहयोगी देश चीन का साथ देगा। रूस ने अमेरिका को चेताया है कि वो इस यात्रा को कैन्सल करदे अन्यथा ये यात्रा उस क्षेत्र में तनाव को और भड़का देगा। इससे पहले चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर कहा था कि वो पहले ही चेता रहा है कि इसके गंभीर नतीजे होंगे। यही नहीं चीन ने खुलकर सैन्य एक्शन की बात तक कही है।
रूस ने अमेरिका पर लगाया आरोप
दरअसल, अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान जाएंगी और वहाँ के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी। चीन इसी को लकेर भड़का हुआ है और गंभीर परिणाम भुगतने की बात कह रहा है। इसपर अब रूस के विदेश मंत्रालय ने वाशिंगटन पर दुनिया को “अस्थिर” करने का आरोप लगाया है।

क्या कहा रूसी विदेश मंत्रालय ने?
रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा (Maria Zakharova) ने कहा, “वाशिंगटन दुनिया में अस्थिरता ला रहा है। हाल के दशकों में एक भी conflict को नहीं सुलझाया है, बल्कि कई ऐसे संघर्षों को उकसाया गया है।”

रूसी विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया है कि रूस चीन की वन चाइना पॉलिसी का समर्थन करता है और और “किसी भी रूप में” ताइवान की स्वतंत्रता का विरोध करता है।
यह भी पढ़ें

अमेरिका ने चीन को दिखाया ‘ठेंगा’, धमकियों के बावजूद नैन्सी पेलोसी जाएंगी ताइवान

गौरतलब है कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी एशिया के दौरे पर हैं और ताइवान की यात्रा पर जाने वाली हैं। चीन इसका विरोध कर रहा है और अंजाम भुगतने की धमकी दी है। हालांकि, चीन की धमकियों को नजरअंदाज करते हुए इस यात्रा को जारी रखने की बात कही है।

बता दें कि रूस ने जिस तरह से यूक्रेन पर हमला किया है उसके बाद से इस बात की संभावना और बढ़ गई है कि चीन भी ताइवान पर कब्जा करने के प्रयासों को तेज करेगा।

Home / world / ताइवान को लेकर अमेरिका-चीन की टेंशन में हुई रूस की एंट्री, कहा- पेलोसी की यात्रा भड़का देगी तनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो