scriptरूस का बड़ा बयान, भारत-चीन बॉर्डर विवाद द्विपक्षीय मामला, हम इससे रहेंगे दूर, अमरीका पर साधा निशाना | Russia's big statement, India-China border dispute bilateral matter, we will stay away from it, target America | Patrika News
विदेश

रूस का बड़ा बयान, भारत-चीन बॉर्डर विवाद द्विपक्षीय मामला, हम इससे रहेंगे दूर, अमरीका पर साधा निशाना

रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने भारत और चीन के बीच सीमा में जारी विवाद को द्विपक्षीय मामला बताया है। उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों के द्विपक्षीय विवादों से दूर रहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को लेकर अमरीका पर निशाना साधा।

Sep 24, 2022 / 12:03 pm

Abhishek Kumar Tripathi

russia-s-big-statement-india-china-border-dispute-bilateral-matter-we-will-stay-away-from-it-target-america.jpg

Russia’s big statement, India-China border dispute bilateral matter, we will stay away from it, target America

भारत और चीन के बीच पिछले 28 महीनों से बॉर्डर पर गतिरोध चल रहा है, जिसको लेकर रूस की ओर से बड़ा बयान सामने आया है। भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा कि भारत और चीन के बीच सैन्य या द्विपक्षीय विवादों में किसी भी रूप से रूस शामिल नहीं होना चाहता है। यह दोनों देशों के बीच का ‘द्विपक्षीय मामला’ है। इसके साथ ही उन्होंने अमरीका पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत और चीन के बीच अमरीका संदेह को प्रोत्साहित कर रहा है।
रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा कि हम केवल दोनों देशों की सीमा विवादों को जल्दी व शांतिपूर्ण रूप से समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। दरअसल जून 2020 से भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर तनाव है, जिसको लेकर दोनों देशों की ओर से कई दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है, लेकिन उसका कुछ ठोस परिणाम नहीं निकल पाया है।
समय पर भारत को डिलीवर किया जाएगा S-400 वायु रक्षा प्रणाली
रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा कि S-400 वायु रक्षा प्रणाली रूस की ओर से भारत को समय पर डिलीवर कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के कारण इसके निर्माण में किसी भी प्रकार की देरी नहीं आएगी।
 
भारत और रूस के बीच संबंधों में कोई बदलाव नहीं
हाल ही में उजबेकिस्तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस को शांति का संदेश दिया है। पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि आज का दौर युद्ध का नहीं है, जिसके बारे में फोन पर भी हमारी और आपकी कई बार बात हो हुई है। इसको लेकर जब रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव से जब सवाल किया गया तो उन्होंने भारत के रुख की सराहना करते हुए कहा कि “पश्चिमी देश अपने अनुकूल कहानी चुन रहे हैं, भारत और रूस के बीच संबंधों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।”

यह भी पढ़ें

अमरीका ने PM मोदी की सराहना, व्हाइट हाउस ने कहा- अलथ-थलग पड़ रहे हैं पुतिन

 

Home / world / रूस का बड़ा बयान, भारत-चीन बॉर्डर विवाद द्विपक्षीय मामला, हम इससे रहेंगे दूर, अमरीका पर साधा निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो