scriptRussia-Ukraine War: EU में शामिल होना चाहता है यूक्रेन, बातचीत के लिए हुआ तैयार | Russia-Ukraine War: Ukraine ready for EU membership talks, Brussels says | Patrika News
विदेश

Russia-Ukraine War: EU में शामिल होना चाहता है यूक्रेन, बातचीत के लिए हुआ तैयार

Russia-Ukraine War : रूस यूक्रेन युद्ध के चलते खबर आई है कि यूक्रेन यूरोपीय संघ की सदस्यता वार्ता के लिए तैयार है। ब्रुसेल्स ने यह बड़ा बयान दिया है।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 06:15 pm

M I Zahir

UKraine Ready for EU Membership

UKraine Ready for EU Membership

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते एक अहम खबर यह है कि यूरोपीय आयोग ( EU) इस महीने यूक्रेन ( Ukraine) के साथ यूरोपीय संघ परिग्रहण वार्ता शुरू करने की सिफारिश करेगा, ताकि बुडापेस्ट (Budapest) की ओर से ब्लॉक की घूर्णन अध्यक्षता संभालने से पहले युद्धग्रस्त देश को समर्थन देने का संकेत दिया जा सके।

उम्मीदवार का दर्जा दिया था

जानकारी के अनुसार कीव ने 2022 में रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद के हफ्तों में यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन किया था और कुछ ही महीनों बाद उसे उम्मीदवार का दर्जा दिया गया था।

बातचीत में भी तेजी आई

रूस ( Russia) के युद्ध ने यूरोपीय संघ के विस्तार की प्रक्रिया पूरी तरह से बदलने के लिए प्रेरित किया है, क्योंकि जून 2022 में यूक्रेन और मोल्दोवा और 2023 के अंत में जॉर्जिया उम्मीदवार देश बन गए, जबकि वर्षों के गतिरोध के बाद छह पश्चिमी बाल्कन उम्मीदवारों में से कुछ के साथ बातचीत में भी तेजी आई है।

कीव और चिसीनाउ के साथ वार्ता होगी

आयोग इस पर जोर दे रहा है कि दोनों देशों को यूरोपीय संघ की आकांक्षाओं पर सकारात्मक संकेत देने के लिए इस महीने कीव और चिसीनाउ के साथ औपचारिक वार्ता शुरू होगी। यूक्रेन अब भ्रष्टाचार विरोधी उपायों, राजनीतिक लॉबिंग पर प्रतिबंध, संपत्ति पर नियमों सहित पहले के उत्कृष्ट मानदंड पूरे करता है।

Hindi News/ world / Russia-Ukraine War: EU में शामिल होना चाहता है यूक्रेन, बातचीत के लिए हुआ तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो