scriptकरप्शन मामले में फंसी इस Ex- प्रेजिडेंट ने देश से मांगी माफ़ी, हो सकती है 10 साल की जेल | South Koea Ex-President apologize country on corruption case, maybe sentenced 10 years prison | Patrika News
विदेश

करप्शन मामले में फंसी इस Ex- प्रेजिडेंट ने देश से मांगी माफ़ी, हो सकती है 10 साल की जेल

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद से हटाई गई पार्क ग्यून हे पर कई बड़े औद्योगिक घरानों के प्रमुखों से रिवश्त के लिए दबाव बनाने के आरोप है।

Mar 21, 2017 / 11:12 am

Nakul Devarshi

भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण महाभियोग द्वारा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद से हटाई गई पार्क ग्यून हे ने मंगलवार को देश से माफी मांगी और कहा कि वह भ्रष्टाचार मामले की जांच में पूरा सहयोग करेगी। 
65 वर्षीय सुश्री पार्क भ्रष्टाचार के एक मामले में पूछताछ के सिलसिले में अभियोजन पक्ष के कार्यालय पहुंची थीं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘ मैं लोगों से माफी मांगती हूं। मैं पूछताछ में ईमानदारी से सहयोग करूंगी। ‘ वह पद से हटाए जाने के बाद पहली बार सार्वजनिक तौर पर बोल रही थीं। 
गौरतलब है कि पार्क को राष्ट्रपति पद पर रहते हुए अपनी सहेली चोई सून सिल के माध्यम से सैमसंग समूह के प्रमुख जे वाई ली समेत कई बड़े औद्योगिक घरानों के प्रमुखों से रिवश्त के लिए दबाव बनाने के आरोप है। 
इन आरोपों के बाद उन्हें 10 मार्च को संसद में महाभियोग लाकर उन्हें राष्ट्रपति पद से हटा दिया गया था। लोकतांत्रिक ढंग से चुने जाने वाले इस पद से महाभियोग के जरिए हटाए जाने वाली वह पहली राष्ट्रपति हैं। 
हालांकि पार्क ने अपने ऊपर लगे आरोपों का खंडन करते हुए जांच में पूरा सहयोग करने की बात कही है। उनकी सहेली ने भी इस तरह के आरोपों से इनकार किया है। अगर आरोप साबित हो जाते हैं तो सुश्री पार्क को कम से कम 10 साल की जेल की सजा हो सकती है। 

Home / world / करप्शन मामले में फंसी इस Ex- प्रेजिडेंट ने देश से मांगी माफ़ी, हो सकती है 10 साल की जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो