scriptजननी की सुरक्षा से कई निजी अस्पताल किए दूर, सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में केवल दो-दो अस्पताल ही शामिल | Problems of deliveries in sawaimadhopur | Patrika News
सवाई माधोपुर

जननी की सुरक्षा से कई निजी अस्पताल किए दूर, सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में केवल दो-दो अस्पताल ही शामिल

जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) में सरकार ने निजी अस्पतालों को करारा झटका…

सवाई माधोपुरApr 13, 2018 / 11:16 am

Vijay Kumar Joliya

Problems of deliveries

Problems of deliveries

सवाईमाधोपुर/गंगापुरसिटी . जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) में सरकार ने निजी अस्पतालों को करारा झटका देते हुए सर्वाधिक प्रसूति वाले अस्पतालों को ही योजना का पात्र माना है। ऐसे में हर ब्लाक में दो ही निजी अस्पताल चुने जाएंगे। योजना में अकेले गंगापुरसिटी से केवल दो ही निजी अस्पताल रह गए हैं। पहले आठ अस्पतालों को इस योजना से जोड़ रखा था। सवाईमाधोपुर में तीन अन्य अस्पताल इस योजना के लिए दौड़ में शामिल थे, लेकिन बदली प्रक्रिया में उन्हें पीछे हटना पड़ा। सवाईमाधोपुर में दो अस्पताल ही चयन किए गए हैं।

क्या है मामला
योजना के तहत सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में बालिका के जन्म होने पर राजश्री योजना के तहत 50 हजार रुपए, ग्रामीण क्षेत्र में प्रसूता को 1400 रुपए व शहरी क्षेत्र में 1000 रुपए मिलते थे। सरकार ने इस योजना से निजी क्षेत्र के अस्पतालों को इस योजना से जोड़ रखा था। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने हाल में ही आदेश जारी कर कई निजी अस्पतालों को इस योजना से अलग करते हुए केवल निर्धारित मापदण्ड पूर्ण करने वाले निजी चिकित्सालयों को ही योजना में शामिल रखा है।
गंगापुरसिटी में इनको मिली स्वीकृति
गंगापुरसिटी में सालोदा मोड़ स्थित रिया हॉस्पिटल व जयपुर रोड स्थित वद्र्धमान एवं इनफर्टिलिटी सेंटर गंगापुरसिटी में योजना का लाभ प्रसूताओं को मिलता रहेगा। नए आदेश के तहत गंगापुरसिटी के पांच अन्य अस्पतालों पर रोक लगा दी गई है। सवाईमाधोपुर में बाल मंदिर कॉलोनी स्थित ज्योति नर्सिंग होम व रणथम्भौर सेविका योजना से जुड़े रहेंगे।
बढ़ेगी परेशानी
योजना से जुड़े चिकित्सकों की मानें तो निजी अस्पतालों को जेएसवाई से हटाने से प्रसूताओं की समस्या बढ़ेगी। दरअसल सभी अस्पतालों में योजना संचालित होने से प्रसूताओं को अपने नजदीकी अस्पताल में काफी सहुलियत होती थी, अब उन्हें दूर जाना पड़ेगा। चिकित्सकों व लोगों का कहना है कि योजना को सभी अस्पतालों ही लागू करना चाहिए।

एनआरएचएम के एमडी के आदेशानुसार यह कार्यवाही की गई है। हर ब्लॉक में दो निजी अस्पताल रखे गए हैं। लोगों को परेशानी हो रही है, लेकिन फिलहाल आदेशानुसार यही व्यवस्था की गई है।
टीआर मीणा, सीएमएचओ, सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / जननी की सुरक्षा से कई निजी अस्पताल किए दूर, सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में केवल दो-दो अस्पताल ही शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो