scriptचीन से संबंधों में सुधार के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार ताइवान के राष्ट्रपति | Taiwan President open to working with China on building mutual understanding and reconciliation | Patrika News
विदेश

चीन से संबंधों में सुधार के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार ताइवान के राष्ट्रपति

हाल ही में ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने चीन के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 04:06 pm

Tanay Mishra

Xi Jinping and Lai Ching-te

Xi Jinping and Lai Ching-te

चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच लंबे समय से चल रहा विवाद किसी से भी छिपा नहीं है। हाल ही में ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते (Lai Ching-te) ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली है। शपथ के बाद लाई ने अपनी स्पीच में चीन को कड़ा संदेश दिया और यह साफ़ कर दिया कि ताइवान अपनी सुरक्षा के लिए अमेरिका (United States Of America) से हथियार भी खरीदेगा और दूसरे देशों से संबंध भी बढ़ाएगा। लाई हमेशा से ही चीन विरोधी रहे हैं और राष्ट्रपति पद की शपथ के बाद दी स्पीच में भी उन्होंने चीन विरोधी सुर बनाए रखें। पर अब उनके सुर कुछ बदल गए हैं। लाई अब कह रहे हैं कि वह चीन के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं।

संबंधों में सुधार के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार

लाई ने कहा है कि वह दोनों देशों में संबंधों और आपसी समझ में सुधार के लिए चीन के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं।

चीन के सैन्याभ्यास के बाद आया लाई का बयान

हाल ही में चीन ने ताइवान के पास दो दिवसीय सैन्याभ्यास किया। इस सैन्याभ्यास के दौरान चीन ने बड़ी संख्या में फाइटर जेट्स और नेवी वॉरशिप्स का भी इस्तेमाल किया और ताइवान को घेरने का अभ्यास किया। इससे दोनों देशों के बीच तनाव और भी बढ़ गया है और साथ ही ताइवान की चिंता भी। इस सैन्याभ्यास के बाद चीन के ताइवान पर हमला करने की संभावना भी जताई जा रही है और इस वजह से ताइवान की सेना भी अलर्ट है। चाइनीज़ स्टेट टीवी ने तो यह ऐलान कर दिया है कि चीन आने वाले समय में ताइवान पर कब्ज़ा कर लेगा। चीन ने यह भी साफ कर दिया कि उनका युद्धाभ्यास ताइवान को उसकी हरकतों की सज़ा देने के तौर पर किया। इतना ही नहीं, चीन की तरफ से यह भी साफ कर दिया गया है कि ताइवान की स्वतंत्रता सेना के सिर तोड़ दिए जाएंगे और उनका खून भी बहाया जाएगा। ऐसे में चीन के आक्रामक अंदाज़ और सैन्याभ्यास के बाद लाई ने चीन के साथ मिलकर दोनों देशों के बीच आपसी समझ और संबंधों में सुधार की बात कही।

यह भी पढ़ें

Papua New Guinea Landslide: पापुआ न्यू गिनी में कहर, 2 हज़ार से ज़्यादा लोग मलबे के नीचे ज़िंदा दबे

Hindi News/ world / चीन से संबंधों में सुधार के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार ताइवान के राष्ट्रपति

ट्रेंडिंग वीडियो