scriptअमरीका में खुफिया अलर्ट, लैपटॉप बम से एयरपोर्ट-विमानों में धमाका कर सकते हैं आतंकी | Terror Groups testing laptop bomb that can evade airport security | Patrika News
विदेश

अमरीका में खुफिया अलर्ट, लैपटॉप बम से एयरपोर्ट-विमानों में धमाका कर सकते हैं आतंकी

अमरीका की खुफिया एजेंसी ने चेतावनी दी है कि आतंकी संगठनों ने हवाईअड्डों की सुरक्षा जांच में न पकड़ में आने वाला लैपटॉप बम तैयार कर लिया है।

जयपुरApr 03, 2017 / 08:25 am

Abhishek Pareek

अमरीका की खुफिया एजेंसी ने चेतावनी दी है कि आतंकी संगठनों ने हवाईअड्डों की सुरक्षा जांच में न पकड़ में आने वाला लैपटॉप बम तैयार कर लिया है। इससे आतंकी हवाईअड्डों और विमानों में विस्फोट कर तबाही ला सकते हैं। 
खुफिया सूत्रों का कहना है कि आतंकी संगठन आईएस, अलकायदा की अरब प्रायद्वीप शाखा और अन्य आतंकी संगठनों ने लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों में विस्फोटक छिपाने का अनोखा तरीका इजाद कर लिया है, जिसे एयरपोर्ट निगरानी में पकड़ा नहीं जा सकता। 
एफबीआई के मुताबिक आतंकियों ने एयरपोर्ट स्क्रीनिंग सिस्टम के उपकरण हासिल कर विस्फोटक से लैस ऐसे लैपटॉप बम को खुद परखा है।

लैपटॉप ले जाने पर रोक इसलिए

आठ देशों के दस एयरपोर्टों पर यात्रियों के बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर रोक इसी खुफिया अलर्ट का नतीजा है। एफबीआई ने भी पाया है कि एयरपोर्ट पर लगी जांच प्रणाली विस्फोटक से लैस ऐसे इलेक्ट्रानिक उपकरणों का पता नहीं लगा पाती।
कड़ी कर रहे हैं सुरक्षा

अमरीका के आंतरिक सुरक्षा विभाग ने माना है कि इससे निपटने के लिए एक्सरे उपकरण, खोजी डॉग और विस्फोटक की गंध का पता लगाने वाले उपकरणों को बढ़ाया जा रहा है। 

Hindi News/ world / अमरीका में खुफिया अलर्ट, लैपटॉप बम से एयरपोर्ट-विमानों में धमाका कर सकते हैं आतंकी

ट्रेंडिंग वीडियो