scriptकतर की सरकारी साइटों की हैकिंग के पीछे यूएई, कूटनीतिक विवाद चरम पर | UAE behind the hacking of Qatar's official sites, diplomatic dispute at the peak | Patrika News
विदेश

कतर की सरकारी साइटों की हैकिंग के पीछे यूएई, कूटनीतिक विवाद चरम पर

अमरीकी खुफिया अधिकारियों के हवाले से अमरीकी मीडिया ने रविवार को खबर दी है कि मई के अंत में कतर की सरकारी सोशल मीडिया, न्यूज वेबसाइट्स की हैकिंग की व्यवस्था यूएई ने करवाई थी। 

Jul 17, 2017 / 09:18 am

shachindra श्रीवास्तव

Qatar National Flag

Qatar National Flag

वाशिंगटन। कतर के यूएई से संबंध बहुत तनावपूर्ण चल रहे हैं। इसी तनाव के बीच अमरीकी खुफिया अधिकारियों के हवाले से अमरीकी मीडिया ने रविवार को खबर दी है कि मई के अंत में कतर की सरकारी सोशल मीडिया, न्यूज वेबसाइट्स की हैकिंग की व्यवस्था यूएई ने करवाई थी। हैकिंग कतर के अमीर से संबंधित गलत खबरें प्रसारित करने के लिए की गई थी। इससे दोनों देशों में राजनीतिक संकट और बढ़ सकता है।


हैक कर चलाईं थीं हमास की प्रशंसा की खबरें
इससे पहले मई में खबरें आईं थी कि कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने हमास की प्रशंसा की है और ईरान को इस्लामिक शक्ति कहा है। इसकी कड़ी प्रतिक्रिया में सउदी अरब, यूएई, मिस्र और बहरीन ने आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाकर बीते 5 जून को कतर से राजनयिक संबंध समाप्त कर उसके साथ किए गए परिवहन समझौतों को रद्द कर दिया है। 


हैकर्स ने कतर के अमीर के बारे में चलाईं थीं गलत खबरें 
कतर ने मई के अंत में कहा था कि हैकर्स ने कतर के अमीर के बारे में गलत खबरें चलाईं। कतर सरकार ने इस खबरों को खारिज कर दिया। दरअसल अमरीकी खुफिूया अधिकारियों ने 23 मई से ठीक एक दिन पहले यूएई के सरकारी अधिकारियों की कतर में हैकिंग की योजना बनाने की बातें सुन लीं थीं। कतर में हैकिंग की घटना 23 मई को हुई थी। नए विश्लेषित सूचनाओं के आधार पर अमरीकी खुफिया अधिकारियों ने यह बात कही है।


यूएई के राजदूत ने किया इंकार
अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यूएई ने वेबसाइटें खुद हैक की हैं या इसके लिए किसी को पैसे दिए थे। हालांकि खुफिया अधिकारियों ने इस चौंकाने वाले खुलासे की पुष्ट नहीं की है। खुफिया अधिकारी इस पर बात करने से बचते रहे। अमरीका में यूएई के राजदूत यूसेफ अल ओताईबा ने हैकिंग में अपने देश का हाथ होने से इनकार किया है और इसे झूठीं खबरें बताया है।



Home / world / कतर की सरकारी साइटों की हैकिंग के पीछे यूएई, कूटनीतिक विवाद चरम पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो