scriptUS Speaker Nancy Pelosi Taiwan Visit Amid China Warnings Know impact | Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन की धमकियों के बीच US स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने से पूरी दुनिया में क्यों मची है हलचल | Patrika News

Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन की धमकियों के बीच US स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने से पूरी दुनिया में क्यों मची है हलचल

Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन की धमकियों के बाद भी अमरीकी स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई है। मंगलवार देर शाम अमरीका के 24 फाइटर जेट्स की एस्कॉर्ट के बीच नैंसी पेलोसी ताइवान की राजधानी ताईपेई पहुंची। उनके ताइवान पहुंचने से पूरी दुनिया में हलचल मची है। यहां जानिए इसका कारण क्या है?

नई दिल्ली

Published: August 02, 2022 09:59:40 pm

US Speaker Nancy Pelosi Taiwan Visit: अमरीका की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच चुकी हैं। चीन की धमकी के कारण नैंसी पेलोसी के ताइवान की यात्रा के दौरान अमरीका के 24 फाइटर जेट्स एस्कॉर्ट में लगे थे। बता दें कि नैंसी की ताइवान यात्रा के बीच चीन ने धमकी दी थी कि अगर पेलोसी का प्लेन ताइवान की तरफ गया तो उसे उड़ाया जा सकता है। चीन की ओर से यह भी कहा गया था कि चीनी एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट पेलोसी के विमान को घेर लेंगे। हालांकि अब ये धमकियां कोरी साबित हुईं।

photo_6289348575968211545_x.jpg
US Speaker Nancy Pelosi Taiwan Visit Amid China Warnings Know impact

अब नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने पर चीन की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। चीन ने फिर से धमकी भरे अंदाज में कहा कि इसका अंजाम भुगतना पड़ेगा। इधर नैंसी पेलोसी की ताइवान पहुंचने पर वहां लेवल-2 का अलर्ट घोषित कर दिया गया है। चीन में भी सायरन बज रहे हैं। चीन, ताइवान के साथ-साथ अमरीकी सेना भी पूरी तरह से मुस्तैद है। माना जा रहा है कि यह दुनिया के लिए बेहद मुश्किल वक्त है। थोड़ी सी भी तल्खी और बढ़ने पर दुनिया को एक और जंग का सामना करना पड़ सकता है।

ताइवान में टारगेटेड सैन्य कार्रवाई से एक और जंग की आहट-
नैंसी पेलोसी की ताइवान पहुंचने पर चीन की तरफ से टारगेटेड सैन्य कार्रवाई किए जाने की आशंका है। दूसरी ओर कहा जा रहा है कि चीन यदि ताइवान पर कोई सैन्य एक्टिविटी करेगा तो अमरीका भी चुप नहीं बैठेगा। ऐसे में इस पूरे घटनाक्रम के बीच दुनिया में एक और जंग के शुरू होने की आशंका है। नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से माहौल इतना तनावपूर्ण क्यों हो गया, इसका कारण जानने के लिए चीन-ताइवान रिश्ते को समझना जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः ताइवान को लेकर अमरीका-चीन की टेंशन में हुई रूस की एंट्री, कहा- पेलोसी की यात्रा भड़का देगी तनाव

ताइवान को लेकर क्या है चीन व अमरीका की नीति-
दरअसल चीन वन-चाइना पॉलिसी के तहत ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। जबकि ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश की तरह देखता है। चीन की कोशिश ताइवान को उनकी राजनीतिक मांग के आगे झुकने और चीन के कब्‍जे को मानने के लिए मज‍बूर करने का रहा है। दूसरी ओर अमरीका चीन की वन चाइना पॉलिसी को मानता है, लेकिन ताइवान पर चीन का कब्जा नहीं देख सकता है।

अमरीका व चीन के नेताओं ने एक-दूसरे को दी थी धमकी-
अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो महीने पहले ही कहा था- हम वन चाइना पॉलिसी पर राजी हुए, हमने उस पर साइन किया, लेकिन यह सोचना गलत है कि ताइवान को बल के प्रयोग से छीना जा सकता है। चीन का ये कदम न केवल गलत होगा, बल्कि यह पूरे क्षेत्र को एक तरह की नई जंग में झोंक देगा।

वहीं दूसरी ओर चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को अमरीका को धमकी देते हुए कहा था कि अमरीका जो पेलोसी की विजिट पर सियासत कर रहे हैं। वो आग से खेल रहे हैं। उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। इसका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामहाकाल की शाही सवारी 22 को, चार लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.