scriptडेढ़ करोड़ से ज्यादा अमरीकियों की बुद्घि पर माथा पीट लेंगे आप, जो कहते हैं- भूरी गाय देती है भूरा दूध | US survey: 7% Americans think chocolate milk comes from brown cows | Patrika News
विदेश

डेढ़ करोड़ से ज्यादा अमरीकियों की बुद्घि पर माथा पीट लेंगे आप, जो कहते हैं- भूरी गाय देती है भूरा दूध

विकसित देशों के लोगों को लेकर हमारा नजरिया हमेशा से ही अलग रहता है। बहुत से लोग समझते हैं कि विकसित देशों के सभी लोग काफी पढ़े-लिखे आैर समझदार होते हैं।

Jun 21, 2017 / 10:11 am

Abhishek Pareek

विकसित देशों के लोगों को लेकर हमारा नजरिया हमेशा से ही अलग रहता है। बहुत से लोग समझते हैं कि विकसित देशों के सभी लोग काफी पढ़े-लिखे आैर समझदार होते हैं। हालांकि एक सर्वे रिपोर्ट विकसित देशों की कलर्इ खेालने के लिए काफी है, जिसे जानकर शायद आपको भी लगेगा कि क्या विकसित देशों के लोगों को इतना भी पता नहीं है? 
यूएस डेयरी के इनोवेशन सेंटर की आेर से एक सर्वे करवाया गया था। इस सर्वे के जो नतीजे सामने आए हैं उन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। सर्वे में अमरीका के 7 फीसदी (16.4 मिलियन) नागरिकों को यह नहीं पता है कि चाॅकलेट बनाने के लिए दूध कहां से आता है। करीब एक करोड़ 60 लाख लोगों का मानना है कि भूरे रंग की गाय भूरा दूध देती है आैर शायद इसी से ही डार्क चाॅकलेट बनती है। 
देश में दिखा नाखून आैर पैरों वाला काेबरा, दावा-900 करोड़ साल पहले थे एेसे सांप

आप ये सुनकर आैर चौंक जाएंगे कि ये सर्वे बच्चों का नहीं था बल्कि इसमें शामिल होने वाले वयस्क थे। एक अमरीकी अखबार के मुताबिक सर्वे का मकसद ये पता लगाना था कि अमरीकी खानपान की चीजों के बारे में कितना जानते हैं। सर्वे में पता लगा कि खेती आैर दूध से जुड़े पदार्थों के बारे में अमरीकियों को बहुत कम जानकारी है। ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता है कि उनके खानपान में शामिल चीजें आखिर आती कहां से है। 
अनिल कुंबले का इस्तीफा देने के बाद ट्वीट, ‘मुझे बताया गया है कि कप्तान कोहली को मुझसे परेशानी है’

फूडकाॅर्प्स के सह संस्थापक सिसली अपटोन रिपोर्ट को चौंकाने वाली नहीं मानते हैं। उनका कहना है कि ज्यादातर अमरीकी अपने बच्चों को ये नहीं बताते हैं कि खानपान की चीजें कहां से आती हैं आैर उन्हें कौन पैदा करता है। 

Home / world / डेढ़ करोड़ से ज्यादा अमरीकियों की बुद्घि पर माथा पीट लेंगे आप, जो कहते हैं- भूरी गाय देती है भूरा दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो