script‘वैक्यूम बम’ से यूक्रेन को तबाह कर रहा रूस, जानिए कितना घातक है ये हथियार | What Is Vacuum Bomb Russia Used On Ukraine Know How Dangerous Is It | Patrika News
विदेश

‘वैक्यूम बम’ से यूक्रेन को तबाह कर रहा रूस, जानिए कितना घातक है ये हथियार

यूक्रेन में रूस का कहर जारी है। रूस लगातार यूक्रेन के बड़े शहरों पर बमबारी के जरिए कब्जा जमाने में लगा है। सबसे ज्यादा रूस अपने जिस घातक हथियार का इस्तेमाल कर रहा है वो है वैक्यूम बम। इस बम के जरिए रूस यूक्रेन को तबाह करने में जुटा है।

Mar 01, 2022 / 04:42 pm

धीरज शर्मा

What Is Vacuum Bomb  Russia Used On Ukraine Know How Dangerous Is It

What Is Vacuum Bomb Russia Used On Ukraine Know How Dangerous Is It

यूक्रेन में तबाही मचाने के लिए रूस लगातार अपने कदम बढ़ा रहा है। खास तौर पर अब रूस ने घातक हथियारों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। इस हथियार के दम पर रूस यूक्रेन में कहर बरपा रहा है। रूस ने अपने हमले में अब वैक्यूम बम को शामिल कर दिया है। इन बमों के साथ यूक्रेन को तबाह करने का हर संभव कोशिश की जा रही है। दरअसल अमरीका स्थित यूक्रेनी दूतावास ने आरोप लगाया है कि रूस यूक्रेन पर वैक्यूम बम गिराकर तबाही मचा रहा है। इस बम की चपेट में ना सिर्फ यूक्रेन के नागरिक बल्कि वहां मौजूद सभी लोग चपेट में आ सकते हैं।

अमरीका का आरोप है कि रूस इस जंग में अब अमानवीय तरीके अपनाने लगा है। रूस वैक्यूम बम के जरिए यूक्रेन के कई शहरों में खतरनाक रूप से गर्मी फैला रहा है। इससे लोगों की सांसें रुक रही हैं।

यह भी पढ़ें – यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा C-17 विमान, ‘ऑपरेशन गंगा’ से जुड़ेगी वायुसेना

फारदर ऑफ ऑल बम

वैक्यूम बम को फादर ऑफ ऑल बम भी कहा जाता है। इसका वजन 7100 किलोग्राम है और यह एक ही बार में करीब 44 टन टीएनटी की ताकत का धमाका कर सकता है।

इस बम की विनाशकारी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह एक बार के इस्तेमाल में करीब 300 मीटर के क्षेत्र को जलाकर खाक करने की क्षमता रखता है।


कैसे करता है काम?

वैक्यूम बम थर्मोबेरिक हथियार है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह वातावरण से ऑक्सीजन को सोख लेता है और खुद को अधिक शक्तिशाली बनाकर जमीन से ऊपर ही धमाका करता है।
शॉक वेव भी निकलती है

इस धमाके से किसी सामान्य (कम ताकत के) परमाणु बम की तरह ही गर्मी पैदा होती है। इसके साथ ही धमाके से एक अल्ट्रासोनिक शॉकवेव भी निकलता है जो और अधिक तबाही लाता है।
यही कारण है कि इस हथियार को किसी भी अन्य पारंपरिक हथियार से अधिक शक्तिशाली माना जाता है।

पहले भी हो चुका इस्तेमाल

ये पहली बार नहीं है जब वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया गया हो। इससे पहले वर्ष 2017 में अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर इसका इस्तेमाल किया गया था। तब अमरीकी सेना ने अफगानिस्तान में मदर ऑफ ऑल बम का इस्तेमाल किया था।

कई मीडिया रिपोर्ट बताती है कि साल 2017 में ही रूस ने भी सीरिया में थर्मोबेरिक हथियार फादर ऑफ ऑल बम का इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रपति जेलेंस्की का फैसला, ‘युद्ध का अनुभव’ रखने वाले कैदी अब यूक्रेन की रक्षा के लिए लड़ेंगे

Home / world / ‘वैक्यूम बम’ से यूक्रेन को तबाह कर रहा रूस, जानिए कितना घातक है ये हथियार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो