scriptट्रंप के किले में घुसा अंजान शख्स, 15 मिनट तक खोजते रह गए सुरक्षाकर्मी | White House security defaults 2 Intelligence department officer suspended | Patrika News
विदेश

ट्रंप के किले में घुसा अंजान शख्स, 15 मिनट तक खोजते रह गए सुरक्षाकर्मी

अंजान की घुसने की सूचना तत्काल ट्रंप को दे दी गई और सुरक्षा के लिहाज से व्हाइट हाउस के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया, जो सुरक्षा के लिए खुफिया सेवाओं का सर्वोच्च चेतावनी स्तर है।

Apr 14, 2017 / 01:59 pm

पुनीत कुमार

White House

White House

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अधिकारिक निवास स्थल व्हाइट हाउस की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है। जहां पिछले महीने 10 मार्च को एक व्यक्ति बाड़ फांद कर व्हाइट हाउस में घुस गया, लेकिन सुरक्षाकर्मी 15 मिनट से भी अधिक समय तक उसे खोजने में नाकाम रहे।
जिसके बाद व्हाइट हाउस की सुरक्षा के चूक के मामले में अमरीकी गुप्तचर विभाग के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि दोनों अधिकारी यूनिफॉम्र्ड डिविजन के थे और एक साल से भी कम समय से सेवारत थे। 
तो वहीं उन सुरक्षाकर्मियों को ट्रेजरी बिल्डिंग और ईस्ट एक्जीक्यूटिव एवेन्यू के प्रवेश द्वार की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया था। जहां वीडियो फुटेज से पता चला है कि व्हाइट में घुसने वाला कैलिफोर्निया का 26 वर्षीय जोनाथन ट्रान सबसे पहले ट्रेजरी बिल्डिंग के उत्तर पूर्वी कोने पर लगी बाड़ से कूदा और उसके बाद एक पांच फुट ऊंची बाड़ और आठ फुट ऊंचे गेट पर चढ़कर कूद गया जब गुप्तचर विभाग के सदस्य उसे खोजने की कोशिश करते रहे।
ट्रान को जब तक पकड़ा गया उससे पहले उसने वहां के कई अलार्म के सेंसर भी बंद कर दिए थे। ट्रान के पास मेस (आत्मरक्षा के लिए प्रयोग किए जाने वाला रसायनिक पदार्थ) के दो कैन और ट्रंप के लिए लिखा एक पत्र भी था। सबसे बड़ी बात घटना के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में ही मौजूद थे।
अंजान की घुसने की सूचना तत्काल ट्रंप को दे दी गई और सुरक्षा के लिहाज से व्हाइट हाउस के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया, जो सुरक्षा के लिए खुफिया सेवाओं का सर्वोच्च चेतावनी स्तर है। गुप्तचर विभाग की संचार निदेशक कैथी मिलहोन ने कहा कि एजेंसी स्थिति की समीक्षा कर रही है।

Home / world / ट्रंप के किले में घुसा अंजान शख्स, 15 मिनट तक खोजते रह गए सुरक्षाकर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो