scriptLok Sabha Election 2024 से ठीक पहले होगा भारत पर आतंकी हमला! वो 5 कारण..जिन्होंने खुफिया एजेंसियों को किया सतर्क | Will there be a terrorist attack on India before Lok Sabha election | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Election 2024 से ठीक पहले होगा भारत पर आतंकी हमला! वो 5 कारण..जिन्होंने खुफिया एजेंसियों को किया सतर्क

इन दिनों सोशल मीडिया पर पाकिस्तान (Pakistan) का एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें पाकिस्तान के एक मंत्री असेंबली में खड़े होकर भारत के खिलाफ ज़हर उगल रहे हैं और कह रहे हैं कि उनके मुल्क ने भारत को उसके घर में घुसकर मारा है। अब इस वीडियो ने ये चर्चा तेज कर दी है क्या भारत पर आतंकी हमला होने वाला है, क्या पाकिस्तान फिर से भारत को अपना निशाना बनाने वाला है?

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 03:32 pm

Jyoti Sharma

terrorist attack on India

terrorist attack on India (File Photo)

भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की तैयारी अपने अंतिम पड़ाव पर हैं। 19 अप्रैल से देश में चुनाव का पहला चरण शुरू हो जाएगा। इस दौरान देश की सुरक्षा भी चौकस की जा रही है। खुफिया एजेंसियां राष्ट्रीय से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक देश की सिक्योरिटी में लगी हुई हैँ। इन सबके बीच एक बात बड़े जोरों से राष्ट्रीय स्तर की चर्चा का विषय बन रही है। वो ये कि क्या चुनाव से ठीक पहले भारत में बड़ा आतंकी हमला होने वाला है? हाल ही में दो मुल्क इस आतंकवाद का शिकार हो चुके हैं और ये दोनों वो देश हैं जिन पर हमला इनकी नई सरकार गठित होने के चंद दिनों बाद ही हुआ और वो देश हैं रूस और पाकिस्तान। ऐसे में भारत पर भी इस हमले की आशंका के चर्चे तेज हो गए हैं कि कहीं भारत में तो ऐसा कहीं कुछ होने नहीं वाला।

हम यहां आपको वो 5 कारण गिनाने जा रहे हैं जिन्होंने भारत की सुरक्षा एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया है और वो देश की सुरक्षा को चौकस करने के इंतजाम में लग गईं हैं।

1- 2019 का पुलवामा अटैक

पिछले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के मात्र 2 महीने पहले ही पुलवामा (Pulwama Attack) जैसा जघन्य आतंकी हमला हुआ था। 14 फरवरी 2019 ये तारीख भारत के इतिहास में काली स्याही से लिख दी गई है। ये वो तारीख है जिसका बदला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार के दौरान देश के सैनिकों ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर दिया। य़े हमला भी 2019 के लोकसभा चुनाव शुरू होने के मात्र 2 महीने पहले हुआ था और इसके बाद हुई पाकिस्तान के बालाकोट की एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) को बीजेपी के चुनाव जीतने का एक अहम कारण गिनाया गया था।

2- मॉस्को में आतंकवादी संगठन ISIS का हमला

दुनिया के शक्तिशाली देशों में गिना जाने वाले रूस तक की सुरक्षा दीवार को ISIS जैसे खूंखार आतंकवादी संगठन ने ढहा दिया। 22 मार्च की रात को रूस की राजधानी मॉस्को के एक कॉन्सर्ट हॉल में (ISIS Attack In Moscow) आतंकी संगठन ISIS के आतंकियों ने वुल्फ अटैक कर 150 से ज्यादा लोगों की जान ले ली। अंधाधुंध गोलीबारी और बम विस्फोट से मचाई गई इस दहशतगर्दी से पूरी दुनिया दहल गई थी। रूस में ये भयानक हमला तब हुआ जब वहां आम चुनाव हुए सिर्फ 5 दिन हुए थे।

3- पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन तालिबान का हमला

18 मार्च को पाकिस्तान में हुए तालिबान (Taliban Attack on Pakistan) के हमले ने पूरी दुनिया को एक झटका दिया था। वो देश जो आतंक को पालता-पोसता है और आज उसके ही घर में उसके पाले गए आतंकियों ने उसके देश की सेना पर वुल्फ अटैक कर दिया जिससे पाकिस्तान के 7 सेना के जवानों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान में हुआ ये हमला भी तब हुआ था जब वहां की नई सरकार को गठित हुए महज़ 15 दिन ही बीते थे। हालांकि पाकिस्तान ने इस हमले का जवाब अफगानिस्तान में एयरस्ट्राइक करके दिया लेकिन अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार का कहना है कि इस हमले में उनके 8 नागरिकों की ही मौत हुई है बाकी उनके संगठन के सदस्य जिंदा हैं।

4- भारत में ISIS के भारत के चीफ समेत 3 आतंकी पकड़े गए

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) होने के चलते भारत में सुरक्षा चाक-चौबंद की जा रही हैं। ऐसे में खुफिया एजेंसियां हाईलेवल पर काम कर रही हैं। इसी का नतीजा रहा कि एजेंसी ने 20 मार्च को खूंखार आतंकवादी संगठन ISIS के दो आतंकियों को पकड़ लिया और ये कोई छोटे-मोटे आतंकी नहीं थे। इसमें से एक आतंकी ISIS भारत का चीफ था। जो भारत में ISIS के एक बड़े आतंकी हमले को ऑपरेट करने जा रहा था। असम से पकड़ा गया ISIS इंडिया का चीफ हरीश अजमल फारुखी अपने साथ आतंकियों की पूरी फौज तैयार कर रहा था। इसके घटना के चार दिन बाद ही 24 मार्च को ISIS में शामिल होने जा रहे IIT गुवाहाटी के छात्र को भी पकड़ लिया गया था।

5- पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद खान का वीडियो वायरल

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो भी भारत पर हमले की आशंकाओं को तेज कर रहा है। दरअसल इस वायरल वीडियो में पाकिस्तान के तत्कालीन मंत्री फवाद खान असेंबली के भीतर खड़े होकर भारत के खिलाफ ज़हर उगलते दिखाई दे रहे हैं और कह रहे हैं कि उनके मुल्क ने भारत को उसके घर में घुसकर मारा है। बता दें कि ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि 4 साल पहले का है। 2019 में हुए पुलवामा अटैक को लेकर साल 2020 में पाकिस्तान के मंत्री फवाद खान इसी अटैक को लेकर असेंबली में कह रहे थे कि उन्होंने भारत को उसके घर में घुसकर मारा है। इस वीडियो पर विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि भारत में चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के वक्त अचानक इस वीडियो का वायरल होना पाकिस्तान की नापाक मंसूबों को बयां कर रहा है। इसके लिए भारत को सतर्क हो जाना चाहिए।

Home / National News / Lok Sabha Election 2024 से ठीक पहले होगा भारत पर आतंकी हमला! वो 5 कारण..जिन्होंने खुफिया एजेंसियों को किया सतर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो