scriptIsrael-Hamas War: इजरायली हमले में भारतीय मूल की महिला समेत 7 लोगों की मौत, चौतरफा घिरे पीएम नेतन्याहू | 7 aid workers including Indian origin woman killed in Israel-Hamas War | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War: इजरायली हमले में भारतीय मूल की महिला समेत 7 लोगों की मौत, चौतरफा घिरे पीएम नेतन्याहू

Israel-Hamas War: गाज़ा में फिलिस्तीनियों को भोजन-पानी और सहायता सामग्री पहुंचाने वाले दल पर इजरायल ने ये हमला किया था। हमले में मरने वाले इन 7 कर्मचारियों में एक भारतीय मूल की महिला भी शामिल थी। सहायता कर्मचारियों के इस हमले को लेकर अमरीका ने एक बार फिर इजरायल को लताड़ा है।

Apr 03, 2024 / 12:06 pm

Jyoti Sharma

aid workers killed in gaza

Aid workers killed in gaza

Israel-Hamas War: गाज़ा में अब इजरायल-हमास की जंग से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। इजरायली सेना फिलिस्तीनियों को भोजन-पानी समेत सहायता सामग्री ना पहुंचने की कसम खा चुकी है। लगातार वो फिलिस्तीनियों तक सहायता पहुंचाने वाले ट्रक और उनके कर्मचारियों को निशाना बना रही है। ताज़ा मामले में इजरायल ने फिर इन कर्मचारियों को निशाना बनाया है जिसमें (Aid workers killed in gaza) भारतीय मूल की महिला समेत 7 कर्मचारियों की मौत हो गई है। दूसरी तरफ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सेना से अनजाने में ये हत्या हुई वो इसकी जांच करा रहे हैं।
https://twitter.com/netanyahu/status/1775214347519660112?ref_src=twsrc%5Etfw

र्ल्ड सेंट्रल किचन के कर्मचारी थे मारे गए लोग

IDF यानी इज़रायल सुरक्षा बल ने कहा कि वो वर्ल्ड सेंट्रल किचन (WCK) के दावे की जांच करेगा कि गाज़ा में उसके 7 कार्यकर्ता हमारे हमले में मारे गए थे। “गाजा पट्टी में WCK संगठन के आरोप के बाद हम हमारे सबसे वरिष्ठ अधिकारियों से इस मामले की जांच करा रहे हैं। बता दें कि गाज़ा (Gaza) में फिलिस्तीनियों तक सहायता पहुंचाने वाले WCK ने एक बयान जारी करते हुए आरोप लगाया था उसकी टीम, जिसमें पांच अलग-अलग देशों के लोग शामिल थे, वो संगठन के लोगो वाली दो बख्तरबंद कारों और एक सामान्य कार में फिलिस्तीनियों को सामान पहुंचाने जा रही थी। इसी दौरान उन पर ये हमला किया गया।”

https://twitter.com/WCKitchen/status/1775291527259918672?ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि वर्ल्ड सेंट्रल किचन खुद को एक गैर-लाभकारी गैर-सरकारी संगठन कहता है जो प्राकृतिक आपदाओं के मद्देनजर जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराता है।

https://twitter.com/IDF/status/1775290147426152931?ref_src=twsrc%5Etfw
क्या कहा बाइडेन ने?

गाज़ा में मारे गए इन सहायता कर्मचारियों (Aid workers killed in gaza) की मौत पर व्हाइट हाउस ने बयान जारी किया है। जिसमें बताया गया कि “इस हमले की अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने निंदा की है। वो गाजा में वर्ल्ड सेंट्रल किचन (WCK) के 7 कार्यकर्ताओं की मौत से नाराज और दुखी हैं। इजराइल ने इन सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए कोई काम नहीं किया जबकि उसने कहा था कि वो इन सहायता कर्मचारियों पर कोई हमला नहीं करेगा।”

सहायता कर्मचारियों की सुरक्षा का इजरायल का दावा हुआ फेल – बाइडेन

जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपने बयान में कहा कि जिन लोगों की इजरायली सेनी ने बेरहमी से हत्या की है वो इस भीषण युद्ध के (Israel-Hamas War) बीच गाज़ा के भूखे नागरिकों को भोजन दे रहे थे। इन कर्मचारियों ने बहुत बहादुरी का काम किया लेकिन उनकी मौत एक त्रासदी बन चुकी है। इजराइल ने वादा किया है कि वो उस पर लगे इस आरोप की जांच करेगा। ये जांच और तेज होनी चाहिए और इसकी वजह जल्द से जल्द सार्वजनिक की जानी चाहिए।

अनजाने में हुआ हमला – पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

इधर इजरायली हमले में (Aid workers killed in gaza) मारे गए 7 कर्मचारियों की मौत पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने खेद जताया है। उन्होंने ये स्वीकार किया है कि सेना ने अनजाने में निर्दोष लोगों पर हमला किया। इज़राइल रक्षा बलों ने दुखद घटना के जवाब में हाईलेवल जांच करने का वादा किया है।
https://twitter.com/WCKitchen/status/1775399077460463749?ref_src=twsrc%5Etfw

भारतीय मूल की महिला भी शामिल मिजोरम से है ताल्लुक

भारतीय मूल की महिला भी इस हमले में मारी गई है। इनका नाम लालज़ावमी फ्रैंककॉम है। इनकी मां भारत के मिजोरम (Mizoram) और पिता ऑस्ट्रेलिया के हैं। लालज़ावमी ऑस्ट्रेलिया की नागरिक थीं।

इन देशों के नागरिक मारे गए

मारे गए (Aid workers killed in gaza) 7 कर्मचारियों में अमेरिकी-कनाडाई नागरिक भी शामिल है। वहीं ब्रिटेन के 3 नागरिक भी इस हमले में मारे गए हैं। इधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी इस हमले की निंदा की है और इजरायल से जल्द से जल्द इस केस की जांच के बाद रिपोर्ट सार्वजनिक करने को कहा है। एक नागरिक पोलैंड और एक फिलिस्तीन का नागरिक इस हमले में मारा गया है।

Hindi News/ world / Israel-Hamas War: इजरायली हमले में भारतीय मूल की महिला समेत 7 लोगों की मौत, चौतरफा घिरे पीएम नेतन्याहू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो