scriptThird Term : अब्देल फतह अल-सिसी ने मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली | Abdel Fattah el-Sisi sworn in as President of Egypt. | Patrika News
विदेश

Third Term : अब्देल फतह अल-सिसी ने मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

World News in Hindi : मिस्र ( Egypt) में अब्देल फतह अल-सिसी ( Abdel Fattah el-Sisi ) ने नए राष्ट्रपति ( New President) के रूप में शपथ ली है। फतह अल-सिसी ने प्रतिनिधि सभा (संसद) के सदस्यों के समक्ष संवैधानिक शपथ ली ( Sworn)। उन्होंने अपने तीसरे कार्यकाल में आधिकारिक तौर पर राज्य के प्रमुख का पद ग्रहण किया। यह समारोह मिस्र की नई प्रशासनिक राजधानी में हुआ।

नई दिल्लीApr 02, 2024 / 06:01 pm

M I Zahir

president_of_egypt.jpg
अब्देल फतह अल-सिसी : एक नजर

Internationl News in Hindi : अब्द अल-फतह सईद हुसैन खलील अल-सीसी का जन्म 19 नवंबर 1954 को काहिरा में हुआ। वे मिस्र के राजनीतिज्ञ, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी और 2014 से मिस्र के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। वहीं 2014 में मिस्र की सेना में जनरल के रूप में सेवानिवृत्त होने से पहले, सिसी ने 2013 से 2014 तक मिस्र के उप प्रधानमंत्री, 2012 से 2013 तक रक्षा मंत्री और 2010 से 2012 तक सैन्य खुफिया निदेशक के रूप में कार्य किया। उन्हें जनवरी 2014 में उन्हें फील्ड मार्शल ( Field Marshal) के पद पर पदोन्नत किया गया था।

आर्मी वॉर कॉलेज में अतिरिक्त प्रशिक्षण

वे एक युवा व्यक्ति के रूप में मिस्र की सेना में शामिल हुए और मिस्र सेना के कमांड और स्टाफ कॉलेज में दाखिला लेने से पहले सऊदी अरब में एक पद पर रहे। सिसी ने 1992 में यूनाइटेड किंगडम ( United Kingdom) के ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज ( Joint Service Command and service college) और 2006 में कार्लिस्ले, पेंसिल्वेनिया (Carlisle, Pennsylvania) में यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी वॉर कॉलेज ( United states Army War college) में अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त किया। सन 2010 में सैन्य खुफिया निदेशक बनने से पहले, उन्होंने एक मशीनीकृत पैदल सेना के रूप में कार्य किया। उन्होंने अपनी सैन्य सेवा के दौरान कभी भी सक्रिय युद्ध नहीं देखा।
मोर्सी ने रक्षा मंत्री नियुक्त किया था

उन्हें सन 2011 की मिस्र की क्रांति और मिस्र के राष्ट्रपति पद के लिए मोहम्मद मुर्सी के चुनाव के बाद 12 अगस्त 2012 को होस्नी मुबारक-युग के हुसैन तंतावी की जगह मोर्सी ने रक्षा मंत्री नियुक्त किया था। वे रक्षा मंत्री और अंततः मिस्र के सशस्त्र बलों के प्रमुख कमांडर के रूप में, उस सैन्य तख्तापलट में शामिल थे जिसने जून 2013 के मिस्र के विरोध प्रदर्शनों के जवाब में 3 जुलाई 2013 को तत्कालीन राष्ट्रपति मोरसी को पद से हटा दिया था। मोर्सी की जगह अंतरिम राष्ट्रपति एडली मंसूर ने ले ली, जिन्होंने एक नई कैबिनेट बनाई।
सैन्य कैरियर से संन्यास

फील्ड मार्शल अल-सिसी ने 26 मार्च 2014 को, समर्थकों द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के आह्वान के जवाब में अपने सैन्य कैरियर से संन्यास ले लिया और घोषणा की कि वे सन 2014 के राष्ट्रपति चुनाव में एक उम्मीदवार के रूप में भाग लेंगे। उसके बाद हुए चुनाव में एक प्रतिद्वंद्वी, हमदीन सबाही शामिल थे, जिसमें पात्र मतदाताओं ने 47% भागीदारी देखी, और परिणामस्वरूप सिसी ने 97% वोट के साथ भारी जीत हासिल की। सिसी ने 8 जून 2014 को मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

Home / world / Third Term : अब्देल फतह अल-सिसी ने मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो