scriptAmerica : तारीख पर तारीख नहीं, मिलता है इंसाफ, NRI महिला को भारत में वापस मिली जायदाद | America: No date after date, justice is served, NRI woman gets her property back in India after 30 years | Patrika News
विदेश

America : तारीख पर तारीख नहीं, मिलता है इंसाफ, NRI महिला को भारत में वापस मिली जायदाद

NRI woman gets property back in India through police : जो भारतीय विदेशों में जा कर बस जाते हैं और अपनी जायदाद के लिए चिंतित रहते हैं, उनके लिए यह खबर सुखद है कि भारत में उनकी जायदाद सुरक्षित रहती है।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 06:49 pm

M I Zahir

Chennai City

Chennai City

America : Chennai police help NRI woman get ancestral property back : अमरीका कैलिफॉर्निया से ताल्लुक रखने वाले सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के पूर्व डीन एक एनआरआई डॉ विक्टर (NRI Dr Victor ) की पोती को भारत में उनकी संपत्ति वापस मिल गई है। इस जायदाद पर किसी ने कब्जा कर रखा था।

तीन दशकों से अवैध कब्जा था

NRI News in Hindi : अमरीका कैलिफॉर्निया ( California) से ताल्लुक रखने वाले सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के पूर्व डीन एक एनआरआई डॉ विक्टर (NRI Dr. Victor) की पोती दीपा (NRI Deepa) को चेन्नई पुलिस (Chennai Police) ने शेनॉय नगर में उसका पैतृक घर एक ऐसे व्यक्ति से वापस दिलाने में मदद की है, जिसने तीन दशकों से उस पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा था। पुलिस ने अतिक्रमण का मामला दर्ज किया और दो जमीनों पर बनी संपत्ति को जब्त कर लिया।

संपत्ति अपनी बेटी के नाम कर दी

पुलिस ने कहा कि यह घर सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व डीन डॉ. विक्टर का था। इसके बाद उन्होंने संपत्ति अपनी बेटी के नाम कर दी। दीपा ने हाल ही में चेन्नई का दौरा किया और देखा कि घर की पहली मंजिल पर शांताकुमार के रिश्तेदार दिनेश ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है।

मकान में बदलाव भी कर लिया

उन्होंने बताया कि सन 1990 के दशक में जो किरायेदारी समझौता किया गया था, वह केवल भूतल के लिए था। दिनेश ने पहली मंजिल पर अवैध कब्जा कर लिया था और बदलाव भी कर लिया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, हमने आईपीसी की धारा 448 (घर में अतिक्रमण) के तहत मामला दर्ज किया है।

दिनेश ने चाबी दीपा को सौंप दी

दिनेश ने चाबी दीपा को सौंप दी और मकान खाली कर दिया, उन्होंने कहा “हम कानूनी प्रक्रिया जारी रखेंगे। कई लोगों ने कहा है कि घर वापस पाना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। इसके बाद वह एक याचिका लेकर शहर के पुलिस आयुक्त संदीप राय राठौड़ के पास पहुंची।

कुछ किरायेदारों ने समय मांगा

पुलिस ने बताया कि मामला जांच के लिए अमीनजिकाराय पुलिस को भेज दिया गया है। उसके पास अपने कब्जे का दावा करने के लिए सभी वैध दस्तावेज थे, इसलिए पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की। अधिकारी ने कहा “आउटहाउस में कुछ किरायेदारों ने खाली करने के लिए समय का अनुरोध किया है। वह मंजूर कर लिया गया है।

ग्रेटर चेन्नई सिटी पुलिस ( Greater Chennai City police) को धन्यवाद

दीपा ने पत्रकारों से बात करते हुए अपनी पैतृक संपत्ति वापस दिलाने में मदद करने के लिए ग्रेटर चेन्नई सिटी पुलिस को धन्यवाद दिया। उनका कहना था कि इस प्रकार के अतिक्रमणकारियों को कड़ी सजा दी जानी चाहिए, किरायेदारों को कानूनी नोटिस प्राप्त होते ही संपत्ति छोड़ देनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि डॉ विक्टर रिटायरमेंट के बाद अमरीका कैलिफॉर्निया में शिफ्ट हो गए थे।

Hindi News/ world / America : तारीख पर तारीख नहीं, मिलता है इंसाफ, NRI महिला को भारत में वापस मिली जायदाद

ट्रेंडिंग वीडियो