scriptBoeing Audit: 89 जांचों में से 33 में फेल हुई कंपनी | Boeing failed 33 of 89 audits in FAA investigation | Patrika News
अमरीका

Boeing Audit: 89 जांचों में से 33 में फेल हुई कंपनी

Boeing Under Investigation: सुरक्षा कारणों से बोइंग विमान जांच के घेरे में हैं। हाल ही में बोइंग विमानों की जांच से जुड़ा एक बड़ा और हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 12:36 pm

Tanay Mishra

boeing_jet.jpg

Boeing Jet

बोइंग (Boeing) विमानों का दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल किया जाता है। ये यात्री विमान होते हैं और न सिर्फ डोमेस्टिक उड़ानों के लिए, बल्कि इंटरनेशनल उड़ानों के लिए भी बोइंग विमानों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय में इन विमानों के साथ हादसे हो रहे हैं और इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ रही हैं। इस वजह से कई बार यात्रियों की भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसी के चलते हाल ही में अमेरिका (United States Of America) के फेडरल एवियेशन एडमिनेस्ट्रेशन (FAA) ने बोइंग कंपनी के विमान 737 मैक्स (Boeing 737 Max) की उत्पादन प्रक्रिया का ऑडिट किया। एफएए ने बोइंग 737 मैक्स की 89 जांच की और सामने आए नतीजों ने चौंका दिया।


89 जांचों में से 33 में कंपनी फेल

एफएए की ऑडिट में बोइंग 737 मैक्स की उत्पादन प्रक्रिया की 89 जांचों में से 33 में कंपनी फेल हो गई। विमान का सप्लायर स्प्रिट ऐरोसिस्टम्स 13 ऑडिट में से सिर्फ 6 में पास हो सका और 7 में फेल हो गया। साथ ही, दरवाजे का प्लग बनाने की प्रक्रिया में 5 समस्याएं दर्ज की गई और इसके इंस्टॉलेशन की जांच में भी कंपनी फेल हो गई।

https://twitter.com/nytimes/status/1767381779428544880?ref_src=twsrc%5Etfw


ऑडिट में उठे सवाल

बोइंग ऑडिट के दौरान उस तकनीशियन की जानकारी पर सवाल उठाए गए हैं जिसके नेतृत्व में उत्पादन कार्य को अंजाम दिया गया। ऑडिट के अनुसार कंपनी के पास इस प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए ज़रूरी तकनीकी जानकारी ही नहीं थी।

शिकायत करने वाले व्हिसलब्लोअर की संदिग्ध मौत

बोइंग के पूर्व अधिकारी जॉन बार्नेट (John Barnett) की संदिग्ध मौत हो गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 62 वर्षीय जॉन, जिसने करीब 32 सालों तक कंपनी के साथ काम किया था, ने ही व्हिसलब्लोअर के तौर पर बोइंग कंपनी के विमान के उत्पादन की प्रक्रिया में कई तरह की खामियाँ होने का खुलासा किया था। जॉन की शनिवार को मौत हो गई। जॉन को एक होटल पार्किंग में अपने ट्रक में मृत पाया गया और उसकी मौत की वजह बताई जा रही है कि उसने खुद को ही चोट पहुंचाई। ऐसे में इसे सुसाइड का एंगल दिया जा रहा है, पर इस संभावना से भी मना नहीं किया जा सकता है कि कंपनी का राज़ खोलने की वजह से जॉन की संभावित हत्या हुई है। जॉन की मौत तब हुई है जब बोइंग गंभीर जांच का सामना कर रही है। इस जांच में जॉन अहम गवाह हो सकता था, पर उसकी संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई।

Home / world / America / Boeing Audit: 89 जांचों में से 33 में फेल हुई कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो