scriptब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरून की G7 से अपील, कहा – ‘ईरान पर लगाओ नए प्रतिबंध’ | Britain's Foreign Secretary David Cameron appeals to G7, says - 'Impose new sanctions on Iran' | Patrika News
विदेश

ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरून की G7 से अपील, कहा – ‘ईरान पर लगाओ नए प्रतिबंध’

ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरून ने हाल ही में जी7 से एक अपील की है। डेविड की यह अपील ईरान से संबंधित है।

नई दिल्लीApr 17, 2024 / 03:31 pm

Tanay Mishra

David Cameron

David Cameron

यूके/ब्रिटेन (UK/Britain) के विदेश सचिव डेविड कैमरून (David Cameron) ने आज, बुधवार, 17 अप्रैल को G7 से एक अपील की है। G7 सात देशों का एक ग्रुप है और यूके भी इसका हिस्सा है। कुछ दिनों बाद इटली (Italy) में डेविड अपने G7 समकक्षों से मुलाकात करेंगे और इस मीटिंग से पहले ही डेविड ने G7 देशों से एक बड़ी अपील की है। यह अपील ईरान (Iran) से संबंधित है।

ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की अपील

डेविड ने आज G7 देशों से एक बड़ी अपील करते हुए ईरान पर नए और कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग उठाई है। अमेरिका (United States Of America), जो G7 का ही सदस्य देश है, ने भी मंगलवार को ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की बात कही थी।

किस वजह से उठी ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की मांग?

दरअसल 13-14 अप्रैल को ईरान ने इज़रायल (Israel) पर करीब 300 ड्रोन्स और मिसाइलों से हमला किया था। हालांकि इस हमले से इज़रायल को कुछ खास नुकसान नहीं हुआ था। ईरान ने यह हमला इज़रायल के 1 अप्रैल को सीरिया (Syria) की राजधानी दमिश्क (Damascus) में एयरस्ट्राइक का बदला था जिसमें ईरान के दूतावास परिसर में बनी एक बिल्डिंग भी तबाह हो गई थी और इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ईरान का सैन्य सलाहकार और डिप्टी कमांडर मुहम्मद अली रेजा जाहेदी भी मारा गया था। साथ ही 7 अन्य ईरानी सैनिक भी इस हमले में मारे गए थे। ऐसे में ईरान ने इज़रायल से बदला लेने के लिए हमला किया। अमेरिका और यूके इज़रायल के समर्थक हैं और इसी वजह से G7 देशों से ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की अपील की गई है।

Home / world / ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरून की G7 से अपील, कहा – ‘ईरान पर लगाओ नए प्रतिबंध’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो