scriptचिली में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 strikes Chile | Patrika News
विदेश

चिली में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता

Chile Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं और हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं। इसी बीच आज चिली में भूकंप आया।

नई दिल्लीApr 02, 2024 / 12:08 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquakes in Tonga

हर दिन दुनियाभर में कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं। भूकंप के मामलों में तेज़ी से इजाफा हो रहा है और हर दिन एक से कई ज़्यादा भूकंप अलग-अलग जगह आते हैं। आज, मंगलवार, 2 अप्रैल को आए भूकंपों में चिली ( Chile) में आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही। यह भूकंप पुएर्तो (Puerto) से 117 किलोमीटर वेस्टर्न नॉर्थवेस्ट में आया। चिली में आए इस भूकंप का समय भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 49 मिनट रहा। चिली में आज आए इस भूकंप की पुष्टि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी की।


कितनी रही चिली में आए भूकंप की गहराई?

चिली में आज आए इस भूकंप की गहराई करीब 43.5 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1775037056605102151?ref_src=twsrc%5Etfw


झटका हुआ महसूस पर नहीं हुआ नुकसान

चिली में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास लोगों को झटका महसूस हुआ। कुछ लोग तो अपने घरों से भी बाहर निकल भागे। हालांकि भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

बोलीविया में टक्कर के बाद पलटी बस, 4 की मौत और 36 घायल

Home / world / चिली में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो