scriptमैक्सिको में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.0 strikes Mexico | Patrika News
विदेश

मैक्सिको में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

Mexico Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं। इसी बीच आज मैक्सिको में भूकंप आया।

Apr 05, 2024 / 03:13 pm

Tanay Mishra

earthquake.jpg

Earthquake in Mexico

दुनियाभर में कहीं न कहीं हर दिन भूकंप आ रहे हैं और यह बात किसी से छिपी नहीं है। भूकंप के मामलों में तेज़ी से बढ़ोत्तरी हो रही है और हर दिन अलग-अलग जगह एक से कई ज़्यादा भूकंप आते हैं। आज, शुक्रवार, 5 अप्रैल को आए भूकंपों में मैक्सिको (Mexico) में आया भूकंप भी शामिल है, जो अल एल पामार्सितो (El Palmarcito) से 26 किलोमीटर वेस्टर्न साउथवेस्ट में आया। मैक्सिको में आज आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही और यह भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 31 मिनट पर आया। इस भूकंप की पुष्टि मैक्सिको की जियोफ़िज़िक्स एजेंसी ने भी की।


कितनी रही मैक्सिको में आए भूकंप की गहराई?

चिली में आज आए इस भूकंप की गहराई करीब 65.8 किलोमीटर रही।


https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1776180166290743427?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान

मैक्सिको में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ। हालांकि भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

ईरान की धमकी के चलते अलर्ट हुआ इज़रायल, सैनिकों की छुट्टियाँ हुई रद्द और फाइटर जेट्स हुए तैनात

Hindi News/ world / मैक्सिको में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो