scriptHoli 2024 : रंग उड़ावें आसमान में हरे गुलाबी काले, होली खेलें कनाडा वाले, यहां ऐसे मनाते हैं होली | Enjoy the beautiful festival of Holi in this country | Patrika News
विदेश

Holi 2024 : रंग उड़ावें आसमान में हरे गुलाबी काले, होली खेलें कनाडा वाले, यहां ऐसे मनाते हैं होली

Latest Holi News in Hindi : अयोध्या (Ayodhya) हो या मथुरा ( Mathura), कनक वृंदावन ( Kanak Vrandavan) हो या बरसाना ( Barsana) अथवा काशी ( Kashi), भारत से बाहर रह रहे प्रवासी भारतीयों ( Indian Diaspora) को अपने देश की होली ( Holi Festival) याद आती है। विश्व हिंदी संस्थान, कनाडा के संस्थापक-अध्यक्ष सरन घई ( Saran Ghai) ने सीधे कनाडा से बताया कि भारत की तरह कनाडा ( Canada )में भी होली का त्योहार उल्लास से मनाया जाता है।

नई दिल्लीMar 25, 2024 / 02:10 am

M I Zahir

holi_festival_in_canada.jpg

Latest Nri News in Hindi : राजस्थान की राजधानी जयपुर से ताल्लुक रखने वाले विश्व हिंदी संस्थान, कनाडा के संस्थापक-अध्यक्ष सरन घई ने सीधे कनाडा ( Canada News in Hindi) से बताया कि जब से भारतवासियों का तेज गति से विदेशों में आना जाना शुरू हुआ है, वैसे ही अन्य परंपराओं की तरह भारतीय त्योहार भी अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने लगे हैं। भारत के लगभग हर राज्य से लोग दुनिया भर में फैले हैं और वे अपने-अपने त्योहार अपने-अपने लोगों के साथ मिलजुल कर मनाते हैं। इनमें होली का त्योहार भी प्रमुख है। कनाडा में भी होली (Holi Festival in Canada) की जबरदस्त धूम रहती है।

 

 

सरन घई ने बताया, मंदिरों में कीर्तन-भजन और बैंक्वेट हाल में ढोलकी की थाप या डफ़ पर युवा-बालक-वृद्ध-लड़कियां-नारियां होली के गानों पर नाच-गा कर होली का आनंद लेते हैं। हाँ, भारत में होली गीले रंगों से भी खेली जाती है परंतु यहाँ होली केवल गुलाल के रंगों से ही खेली जाती है।

उन्होंने बताया, कनाडा में कोई भी व्रत-त्योहार मनाने के लिए आवश्यक सामग्री आसानी से उपलब्ध है। होली की ही बात करें तो चाहे रंग हों चाहे गुझिया, चाहे पिचकारियां हों अथवा घेवर, आसानी से सब कुछ ग्रॉसरी स्टोर व मिठाई की दुकानों पर उपलब्ध हैं। हम भारत से बाहर रह रहे प्रवासी इतने हिल-मिल कर रहते हैं, मिलजुल कर त्योहार मनाते हैं, पूजन-अर्चना करते हैं कि हमें भारत में न होने की कमी महसूस ही नहीं होती।

 

होली खेलें कनाडा वाले,
रंग उड़ावें आसमान में, हरे, गुलाबी, काले,
होली खेलें कनाडा वाले।
ठुमके लगावें देसी धुन पे, पैग पियें पटियाले,
होली खेलें कनाडा वाले।
रंग लगावें देसी रे भैया, करतब करें निराले,
होली खेलें कनाडा वाले।
इंगलिस में बतियाते गिटपिट, हिंदी रंग लगाते,
होली खेलें कनाडा वाले।
होली अब त्योहार विश्व का, दुनिया भर में मनाते,
होली खेलें रे दुनिया वाले,
होली खेलें कनाडा वाले।

Home / world / Holi 2024 : रंग उड़ावें आसमान में हरे गुलाबी काले, होली खेलें कनाडा वाले, यहां ऐसे मनाते हैं होली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो