scriptAntalya Diplomacy Forum : चौकस रहेंगी इनकी निगाहें, फोन पर की बात, विदेश मंत्रियों ने की रीजन और ‘3+3’पर चर्चा | FM of Russia and Turkey discussed region and '33' Platform | Patrika News
विदेश

Antalya Diplomacy Forum : चौकस रहेंगी इनकी निगाहें, फोन पर की बात, विदेश मंत्रियों ने की रीजन और ‘3+3’पर चर्चा

World News In Hindi : तुर्की (Turkey ) के विदेश मंत्री ( Foreign Ministry) हकन फिदान ( Hakan Fidan ) और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव ( Sergey Lavrov) ने टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही, उन्होंने काला सागर में नेविगेशन सुरक्षा पर विचारों का आदान-प्रदान किया।
 

नई दिल्लीApr 02, 2024 / 12:57 pm

M I Zahir

Russia_Turkey_Talk.jpg

International News In Hindi : रूसी विदेश मंत्रालय ( Foreign Ministry) ने बताया कि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ( Sergey Lavrov) और उनके तुर्की समकक्ष हकन फिदान ( Hakan Fidan ) ने द्विपक्षीय सहयोग और विभिन्न स्तरों पर आगामी संपर्कों के कार्यक्रम पर चर्चा की है। मंत्रालय ने दोनों मंत्रियों के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद कहा, दोनों पक्षों ने रूसी-तुर्की सहयोग ( Russian-Turkish cooperation) के कुछ पहलुओं के साथ-साथ विभिन्न स्तरों पर आगामी संपर्कों की अनुसूची पर भी चर्चा की।

 

“3+3” क्षेत्रीय मंच

 

मंत्रालय ने यह भी कहा कि 1 मार्च को अंताल्या डिप्लोमेसी फोरम ( Antalya Diplomacy Forum) के मौके पर हुई बातचीत के बाद, मंत्रियों ने काला सागर क्षेत्र की स्थिति पर ध्यान देने के साथ-साथ क्षेत्रीय एजेंडे पर सामयिक मुद्दों पर चर्चा की, जिनमें दक्षिण काकेशस में “3+3” क्षेत्रीय मंच की गतिविधियों के विकास के संबंध भी शामिल हैं।

 

काला सागर में शिपिंग की सुरक्षा

 

तुर्की के एक राजनयिक सूत्र ने बताया कि तुर्की के विदेश मंत्री हकन फिदान ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ काला सागर में शिपिंग की सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा की है।

 

नौवहन की सुरक्षा पर चर्चा

 

सूत्र ने कहा, “1 अप्रैल को हुई टेलीफोन बातचीत में क्षेत्रीय मुद्दों और काला सागर में नौवहन की सुरक्षा पर चर्चा हुई।” इससे पहले, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan ) ने कहा था कि काला सागर में वाणिज्यिक नेविगेशन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करना आवश्यक है। उनके अनुसार, इस संदर्भ में, नए नियमों पर काम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से संपर्क जारी है, जिसमें नेविगेशन की सुरक्षा सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धताएं शामिल होंगी।

 

अनुमोदन की संभावना

 

बदले में, रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई वर्शिनिन ( Sergey Vershinin) ने कहा कि काला सागर में नेविगेशन के लिए नए नियमों के समन्वय के मुद्दे “संपर्कों के दौरान उठाए गए थे” और उन्हें “गंभीर मुद्दे जिन पर ध्यान दिया जा रहा है” कहा। उनके अनुसार, काला सागर में नेविगेशन की सुरक्षा सुनिश्चित करने की तुर्की की पहल को रूस के राष्ट्रीय हितों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए, जिसके बिना कोई भी इसके अनुमोदन की संभावना के बारे में बात नहीं कर सकता है।

Home / world / Antalya Diplomacy Forum : चौकस रहेंगी इनकी निगाहें, फोन पर की बात, विदेश मंत्रियों ने की रीजन और ‘3+3’पर चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो