scriptPakistan: कंगाल पाकिस्तान पर IMF करेगा नोटों की बारिश, 3 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज घोषित! | IMF will give 3 billion bailout package to Pakistan | Patrika News
पाकिस्तान

Pakistan: कंगाल पाकिस्तान पर IMF करेगा नोटों की बारिश, 3 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज घोषित!

पाकिस्तान (Pakistan) को IMF के 3 बिलियन डॉलर का पैकेज देने का ऐलान के बाद अब पाकिस्तान IMF से मीटिंग करेगा। अब IMF की टीम इसी हफ्ते इस पैकेजे दूसरे रिव्यू के लिए इस्लामाबाद आएगी।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 10:11 am

Jyoti Sharma

IMF will give $3 billion bailout package to Pakistan

IMF will give $3 billion bailout package to Pakistan

आखिर तंगहाल पाकिस्तान (Pakistan) की लाख मिन्नतों के बाद IMF यानी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से उसे भारी-भरकम कर्ज मिलने वाला है। इसी हफ्ते IMF की टीम इस्लामाबाद जाएगी और कर्ज देने वाली राशि के रिव्यू के लिए मीटिंग लेगी। इस पर पाकिस्तान की शाहबाज़ सरकार ने कहा है कि IMF का ये पैकेज उनके देश के लिए व्यापक आर्थिक स्थिरता को बनाए रखने में सहायक होगी। बीते मंगलवार को पाकिस्तान सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी IMF के साथ लंबे और बड़े आर्थिक बेलआउट पैकेज पर बातचीत करने का अपना इरादा घोषित किया था।

कर्ज के अलावा विस्तारित फंड की सुविधा भी हो सकता है फैसला

पाकिस्तान (Pakistan) को कर्ज देने से जुड़ी जानकारी देते हुए पाकिस्तान के वित्त मंत्री औरंगजेब खान ने कहा कि IMF ने केंद्रीय बैंक की नीति दर में संभावित कमी का संकेत दिया है। उन्होंने कहा कि IMF की टीम मौजूदा 3 बिलियन डॉलर की स्टैंडबाय व्यवस्था (SBA) की दूसरी समीक्षा के लिए इस सप्ताह इस्लामाबाद में होगी। हम उनके साथ एक और EFF (विस्तारित फंड सुविधा) पर चर्चा शुरू करने के लिए बहुत उत्सुक होंगे। खान ने कहा कि इस कार्यक्रम पर आगे की बातचीत IMF और विश्व बैंक की बैठकों के मौके पर आगे बढ़ाई जाएगी।

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि मौजूदा SBA की दूसरी और आखिरी समीक्षा पर IMF के साथ बातचीत 14 से 22 मार्च के बीच निर्धारित है।

बांग्लादेश की तर्ज पर मांगेगा EFF

हालांकि पाकिस्तान ने इस बारे में कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई कि क्या पाकिस्तान IMF से जलवायु जोखिम से संबंधित वित्तपोषण के साथ EFF को बढ़ाने की मांग करेगा, क्योंकि बांग्लादेश ने हाल ही में लचीलापन और स्थिरता सुविधा (RFS) के तहत 3.3 अरब डॉलर हासिल किए हैं। बहरहाल पाकिस्तान को कर्ज के अलाव EFF मिलता है या नहीं ये तो IMF की मीटिंग के बाद ही पता चलेगा। औरंगजेब खान ने टैक्स सिस्टम के मूल्यांकन से लेकर संग्रह तक व्यापक डिजिटलीकरण को तेजी से लागू करने का वादा भी किया। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य पाकिस्तान में पारदर्शिता बढ़ाना और कर आधार को व्यापक बनाना है। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज वाहक, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के निजीकरण की भी घोषणा की।

Home / world / Pakistan / Pakistan: कंगाल पाकिस्तान पर IMF करेगा नोटों की बारिश, 3 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज घोषित!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो