scriptPakistan: फटेहाल पाकिस्तान को अब सैलरी छोड़ कर जिंदा रखेगी शाहबाज़ सरकार! राष्ट्रपति जरदारी के बाद अब गृह मंत्री ने छोड़ा वेतन | Pakistan President Asif Ali Zardari forgoes salary | Patrika News
विदेश

Pakistan: फटेहाल पाकिस्तान को अब सैलरी छोड़ कर जिंदा रखेगी शाहबाज़ सरकार! राष्ट्रपति जरदारी के बाद अब गृह मंत्री ने छोड़ा वेतन

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) के बाद अब पाकिस्तान सरकार के मंत्री ने भी अपनी महीने की सैलरी लेने से इनकार कर दिया है। इसका कारण उन्होंने पाकिस्तान का आर्थिक संकट को बताया है।

Mar 13, 2024 / 09:33 am

Jyoti Sharma

Pakistan President Asif Ali Zardari forgoes salary

Pakistan President Asif Ali Zardari forgoes salary

Pakistan: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) अपने पद पर आने के बाद अपने एक के बाद एक फैसलों से पाकिस्तान को ही नहीं पूरी दुनिया को चौंका रहे हैं। बेटी आसिफा (Asifa Bhutto) को प्रथम महिला घोषित करने के बाद अब उन्होंने एक ऐसा फैसला लिया है जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। दरअसल राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने अपना वेतन ना लेने का ऐलान किया है। उनका अनुसरण करते हुए अब पाकिस्तान सरकार के मंत्री अपनी सैलरी छोड़ने का फैसला ले रहे हैं।

गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने छोड़ा वेतन

आसिफ अली जरदारी के बाद पाकिस्तान के नवनिर्वाचित गृह मंत्री मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) ने भी अपना वेतन छोड़ने का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के मुताबिक मोहसिन नकवी को मंत्री पद पर रहने के दौरान उनका मासिक वेतन नहीं मिलेगा। इस मामले पर मोहसिन नकवी ने सोशल मीडिया साइट X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि “इस चुनौतीपूर्ण समय में, वह हर संभव तरीके से राष्ट्र का समर्थन और सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

बता दें कि बीती 12 मार्च को राष्ट्रपति कार्यालय ने घोषणा की थी कि राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी अपना वेतन नहीं लेंगे। इस पर एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी हुई थी जिसमें कहा गया था कि “राष्ट्रपति जरदारी ने देश में विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए यह फैसला लिया है। राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय खजाने पर बोझ न डालना आवश्यक समझा और अपना वेतन छोड़ना पसंद किया।”

बता दें कि पाकिस्तान में गरीबी दर लगातार बढ़ रही है। 2023 में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में एक साल में ही 34.2 फीसदी से बढ़कर 39.4 फीसदी हो गई है। जिससे पाकिस्तान में 1.25 करोड़ और लोग गरीबी रेखा के नीचे आ गए हैं। जिससे अब पाकिस्तान में गरीबों की संख्या में इजाफा हो गया और अब ये आंकड़ा बढ़कर 9.5 करोड़ हो गया है।

IMF से कर्ज की गुहार

पाकिस्तान लगातार IMF यानी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से कर्ज की गुहार लगा रहा है। 2023 में IMF ने भी पाकिस्तान को कर्ज देने का फैसला लिया था लेकिन पाकिस्तान के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए IMF से कर्ज देने के पहले ऑडिट कराने की मांग की थी। हालांकि IMF ने हाल ही में जारी एक बयान में कह दिया था कि वो पाकिस्तान के आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी नहीं करेगा और उसे जल्द कर्ज दिया जाएगा।

Home / world / Pakistan: फटेहाल पाकिस्तान को अब सैलरी छोड़ कर जिंदा रखेगी शाहबाज़ सरकार! राष्ट्रपति जरदारी के बाद अब गृह मंत्री ने छोड़ा वेतन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो