scriptEarthquake In Taiwan: ना बिजली, ना इंटरनेट, ट्रेनें भी रद्द…ताइवान में भूकंप में फंसे भारतीयों ने बयां किए हालात | Indians trapped in earthquake in Taiwan describe the situation | Patrika News
विदेश

Earthquake In Taiwan: ना बिजली, ना इंटरनेट, ट्रेनें भी रद्द…ताइवान में भूकंप में फंसे भारतीयों ने बयां किए हालात

Earthquake In Taiwan: ताइवान में आए विनाशकारी भूकंप से वहां का जनजीवन तहस-नहस हो गया है। ताइवान में फंसे भारतीयों ने बताया कि भूकंप के दौरान वहां पर घंटों से बिजली गायब रही, इंटरनेट भी ठीक से काम नहीं कर रहा है। ट्रेनें भी रद्द हैं। हालांकि भारतीय अधिकारी इन सब पर नजर बनाए हुए हैं और हर संभव मदद की कोशिश कर रहे हैं।

नई दिल्लीApr 03, 2024 / 02:58 pm

Jyoti Sharma

Earthquake In Taiwan

Earthquake In Taiwan

Earthquake In Taiwan: ताइवान में आज का दिन एक भीषण विनाश को लेकर आया। 25 साल में आए 7.4 रिक्टर स्केल के शक्तिशाली भूकंप ने ताइवान को दशकों पीछे धकेल दिया। संचार-सुविधाओं से लैस ताइवान में अब इंटरनेट तक काम नहीं पा रहा है। ताइवान (Taiwan) में इस भूकंप के बीच फंसे सैकड़ों भारतीय वहां की आंखो देखी तस्वीर बयां कर रहे हैं। वो कह रहे हैं कि ताइवान को इतना कमजोर पहले कभी नहीं देखा लेकिन अब जो देखना पड़ रहा है वो वाकई में रोंगटे खड़े कर देने वाला है। ताइवान-एशिया एक्सचेंज फाउंडेशन की फेलो भारतीय छात्रान सना हाशमी ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए एक इंटरव्यू में ताइवान के ताज़ा हालातों के बारे में बताया है।

1999 के मुकाबले कम हुआ नुकसान

भूकंप (Earthquake In Taiwan) के दौरान भारतीयों की परेशानी और ताइवान छोड़ने के सवाल पर सना ने कहा कि ताइवान में आज जो कुछ भी हुआ वो एक प्राकृतिक आपदा है। ज्यादातर प्रवासी भारतीय यहां कई सालों से रह रहे हैं। बुधवार को जो भूकंप आया वो 1999 के भूकंप के भयानक मंजर को याद दिला रहा है। हालांकि इस बार जो हुआ है वो 1999 के मुकाबले काफी कम नुकसान है। जो दिखाता है कि ताइवान (Taiwan) ने समय के मुताबिक इससे लड़ने के लिए खुद को तैयार कर लिया है। ऐसा नहीं लगता कि ये घटना भारतीयों के भारत छोड़ने का कोई डर पैदा कर पाएगी।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ताइवान में भूकंप आने के वक्त लोगों ने क्या महसूस किया इस पर सना ने कहा कि “ताइवान में भूकंप आना अब एक आम बात हो गई है लेकिन बुधवार सुबह-सुबह आया भूकंप (Earthquake In Taiwan) काफी अलग था। उस वक्त हम सब घर पर थे। इसकी तीव्रता काफी तेज थी और डराने वाली बात ये थी की इसका झटका काफी देर तक महसूस होता रहा था। इतनी देर तक धरती का डोलना काफी डराने वाला था, हम सब बहुत डर गए थे। हमने हुलिएन और ताइपे (Taipei) जैसी जगहों में भूकंप मंजर देखे हैं। हालांकि ताइपे में प्रभाव उतना नहीं था जितना हुलिएन में आया क्योंकि भूकंप का केंद्र ही हुलिएन (Hualian) था।”

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ताइवान में फंसे भारतीयों की मदद के (Indians trapped in Taiwan) सवाल पर भारतीय छात्रा ने जवाब दिया कि भूकंप आने से ताइवान में जनजीवन तहस-नहस हो गया है कि वहां कई घंटों तक बिजली कट गई थी, ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी ठप पड़ गया था। इंटरनेट तक ने काम करना बंद कर दिया था। हालांकि इन पर भारतीय प्राधिकरण यानी इंडिया-ताइपे एसोसिएशन ने काफी तेजी दिखाई। अब मेट्रो-हाईस्पीड ट्रेनों को पहले की ही तरह बहाल कर दिया गया है। ताइपे जैसी जगहों पर कोई नुकसान नहीं हुआ है। यहां जीवन पहले की ही तरह सामान्य हो गया है। इंडियन अथॉरिटी हमारी पूरी मदद कर रही है। वो पल-पल हर चीज़ की मॉनिटरिंग कर रही है।

भारत-ताइपे एसोसिएशन ने भारतीयों के लिए हेल्पलाइन की जारी

भारतीयों को सुरक्षित रखने और उन्हें किसी भी तरह की घबराहट से बचाने के लिए तत्परता दिखाई है। भारत-ताइपे एसोसिएशन ने (India-Taipei Association) भारतीयों के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर आपका कोई संबंधी ताइवान में फंसा हुआ है तो आप उसे ये नंबर और मेल भेजकर उसे कॉन्टैक्ट करने को कह सकते हैं।

मोबाइल नंबर- 0905247906
ईमेल- ad.ita@mea.gov.in

https://twitter.com/JaiRam92739628/status/1775424779622993994?ref_src=twsrc%5Etfw

भारतीय समुदाय के बीच जानकारी साझा करने की अपील की

इंडिया-ताइपे एसोसिएशन (India-Taipei Association) ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर पोस्ट किया और लिखा कि “सभी भारतीय नागरिकों से स्थानीय अधिकारियों की तरफ से जारी सलाह का पालन करने का अनुरोध किया जाता है। ITA ताइवान में भारतीय नागरिकों से भी अनुरोध करता है कि वे व्यापक प्रसार के लिए इस सलाह को अपने स्थानीय नेटवर्क के माध्यम से साझा करें।”

Home / world / Earthquake In Taiwan: ना बिजली, ना इंटरनेट, ट्रेनें भी रद्द…ताइवान में भूकंप में फंसे भारतीयों ने बयां किए हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो