scriptIsrael Air Strike: इजरायल ने लेबनान में की खूंखार आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक | Israel air strike on bases of Hezbollah in Lebanon | Patrika News
विदेश

Israel Air Strike: इजरायल ने लेबनान में की खूंखार आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक

इजरायली सुरक्षा बल (IDF) ने दावा किया है कि उसने पश्चिमी लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया (Israel Air Strike On Hezbollah) है। वहीं हिजबुल्लाह के प्रवक्ता का कहना है कि इजरायल ने मासूम जनता को निशाना बनाया है।

नई दिल्लीApr 07, 2024 / 02:12 pm

Jyoti Sharma

Israel air strike on bases of dreaded terrorist organization Hezbollah in Lebanon

Israel air strike on bases of dreaded terrorist organization Hezbollah in Lebanon

गाज़ा में हमास से जंग लड़ रहा इजरायल (Israel-Hamas War) अब लेबनान और सीरिया में भी जंग लड़ रहा है। लंबे समय से सीरिया और लेबनान में इजरायली सेना हमले कर रही है। अब सेना ने दावा किया है कि उसने पश्चिमी लेबनान (Lebanon) में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को निशाना बनाया है। जिसमें उसने हिजबुल्ला के कई ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें (Israel Air Strike) तबाह करने का दावा भी किया है। उधर हिजबुल्लाह के प्रवक्ता का कहना है कि इजरायल ने सिर्फ मासूम जनता को निशाना बनाया है। बीते दिन हिजबुल्लाह ने ऐलान किया था कि उसने लेबनान में इजरायल के हर्मीस-900 ड्रोन को मार गिराया है पहले हिजबुल्लाह ने इसे हर्मीस-450 बताया था।

आतंकियों के ठिकाने किए तबाह-इजरायल

इजराइल की सेना (IDF) ने बयान जारी कर कहा कि हिजबुल्लाह ने इजरायल के एक ड्रोन को मार गिराया था जिसका बदला लेने के लिए उन्होंने अपने फाइटर जेट को लेबनान में हिजबुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों का टारगेट दिया। जहां ईरान समर्थित इस समूह की मजबूत मौजूदगी है। इस हमले में हिजबुल्लाह के एयर डिफेंस सिस्टम, उसके सैन्य परिसर और 3 आतंकियों के बुनिय़ादी ढांचों को तबाह कर दिया है। उधर हिजबुल्लाह के प्रवक्ता ने इजरायल (Israel) के इस दावे को झूठा करार दिया है और कहा है कि इजरायल ने ये हमला बेका घाटी में और सिफरी में किया है जिसमें मासूम जनता को निशाना बनाया गया है।

कोई नागरिक हताहत नहीं- इजरायल

इस पर इजरायली सेना (Israel Defence Force) ने कहा कि लेबनान की जनता को इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ है। सिफरी बेका घाटी के मैदान में है जबकि वहां की जनता सीरिया (Syria) की सीमा के पास ही एक शुष्क पहाड़ी क्षेत्र में है। इसके अलावा लेबनान के नागरिक सुरक्षा के एक सूत्र ने भी ये बयान दिया है कि कोई भी नागरिक हताहत नहीं हुआ है।

हिजबुल्ला का डिप्टी कमांडर समेत 50 आतंकी मारे

लगभग एक हफ्ते पहले ही 30 मार्च को इजरायल ने (Israel attack on Hezbollah) हिजबुल्लाह के मिसाइल और हथियार के डिप्टी कमांडर को मार गिराया था। इसके अलावा भी इजरायल ने लगभग 50 आतंकियों को मारने का दावा किया था। गौरतलब है कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास (Hamas) के 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर अचानक हमला करने के बाद से हमला करने के बाद से इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच लगभग रोजाना सीमा पार से गोलीबारी हो रही है। इजरायली सेना ने लेबनान में जाकर हिजबुल्लाह पर अटैक भी किया था।
सीमापार से दोनों तरफ से हो रहे हैं लगातार हमले

बता दें कि हमास का प्रमुख सहयोगी हिजबुल्लाह आम तौर पर सीमा के करीब इजरायली ठिकानों को निशाना बनाता है जबकि इजरायल ने लेबनानी क्षेत्र में भीषण हमले किए हैं। साथ ही इसके हिजबुल्लाह के आतंकियों को भी निशाना बनाया है। कमांडरों को भी निशाना बनाया है।

Home / world / Israel Air Strike: इजरायल ने लेबनान में की खूंखार आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो