scriptNATO में इस देश के प्रतिनिधि ने कहा कि दक्षिण काकेशस के देशों के साथ उत्तरी अटलांटिक गठबंधन का सहयोग बहुत मूल्यवान | Julian Smith: NATO-South Caucasus cooperation is very valuable | Patrika News
विदेश

NATO में इस देश के प्रतिनिधि ने कहा कि दक्षिण काकेशस के देशों के साथ उत्तरी अटलांटिक गठबंधन का सहयोग बहुत मूल्यवान

World News in Hindi : नाटो ( NATO) में अमरीका की स्थायी प्रतिनिधि जूलियन स्मिथ ने पत्रकारों के लिए एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि दक्षिण काकेशस के देशों के साथ उत्तरी अटलांटिक गठबंधन का सहयोग बहुत मूल्यवान है।

नई दिल्लीApr 03, 2024 / 11:05 am

M I Zahir

NATO.jpg

Interntional News in Hindi : नाटो ( NATO) में अमरीका की स्थायी प्रतिनिधि जूलियन स्मिथ (Julianne Smith) ने पत्रकारों के लिए एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि दक्षिण काकेशस के देशों के साथ उत्तरी अटलांटिक गठबंधन का सहयोग बहुत मूल्यवान है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाटो का विशेष महत्व है।

उन्होंने हाल ही में नाटो महासचिव ( NATO General Secretary ) जेन्स स्टोलटेनबर्ग ( Stoltenberg) को याद किया व दक्षिण काकेशस ( South Caucasus)- अज़रबैजान (Azerbaijan), आर्मेनिया ( Armenia ) और जॉर्जिया (Georgia )का दौरा किया। उन्होंने दक्षिण काकेशस के देशों की राजधानियों का दौरा किया और कहा कि यह हमारी साझेदारी का महत्व बताता है। जॉर्जिया हमारे सबसे करीबी साझेदारों में से एक है। अजरबैजान और आर्मेनिया भी नाटो के साथ संबंध मजबूत कर रहे हैं, लेकिन इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि सभी भागीदार सदस्यता नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि नाटो गठबंधन का हिस्सा बनने की जॉर्जिया की इच्छा का समर्थन करता है।

..

जूलियन स्मिथ : एक नजर

जूलियन स्मिथ एक अमरीकी विदेश नीति सलाहकार और राजनयिक हैं, जो बाइडन प्रशासन में नाटो में संयुक्त राज्य अमरीका के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने पहले ओबामा प्रशासन में तत्कालीन उप राष्ट्रपति बाइडन के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कार्य किया था।

जन्म: मिशिगन, संयुक्त राज्य अमरीका
शिक्षा: जेवियर यूनिवर्सिटी, अमरीकन यूनिवर्सिटी
पुस्तकें: A Risk Reduction Strategy for NATO: Preparing for the Next 50 Years

 

यह भी पढ़ें

BIG EFFORTS : सऊदी अरब और इजराइल के बीच रिश्ते बहाल करने की कोशिश कर रहा है यह देश

Home / world / NATO में इस देश के प्रतिनिधि ने कहा कि दक्षिण काकेशस के देशों के साथ उत्तरी अटलांटिक गठबंधन का सहयोग बहुत मूल्यवान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो