scriptमालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की निकली अकड़, भारत से लिए 3300 करोड़ के उधार को चुकाने में राहत के लिए गिड़गिड़ाए | Mohamed Muizzu seeks debt relief of 400 million dollars from India | Patrika News
राष्ट्रीय

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की निकली अकड़, भारत से लिए 3300 करोड़ के उधार को चुकाने में राहत के लिए गिड़गिड़ाए

Muizzu Seeks Relief From India: पिछले कई महीनों से मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत विरोधी सुर छेड़े हुए थे पर अब अचानक से उनकी अकड़ निकल गई है। हाल ही में मुइज्जू ने भारत से राहत की मांग की है। क्या है पूरा मामला? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 23, 2024 / 01:47 pm

Tanay Mishra

pm_modi_and_muizzu.jpg

PM Narendra Modi and Mohamed Muizzu

भारत (India) और मालदीव (Maldives) के बीच चल रहा विवाद कौन भूल सकता है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) ने ‘इंडिया आउट’ अभियान चलाकर भारतीय सैनिकों को देश से बाहर निकालने का रास्ता बनाया। इसी वजह से दोनों देशों के बीच विवाद शुरू हुआ था और संबंधों में खटास भी पड़ी।10 मई 2024 तक सभी भारतीय सैनिक मालदीव छोड़ देंगे जिनकी जगह भारत के योग्य टेक्निकल स्टाफ को तैनात किया जाएगा जो सेना के ज़रूरी काम को आगे बढ़ाएगा। इतना ही नहीं, भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लक्षद्वीप (Lakshadweep) दौरे और लक्षद्वीप का प्रचार करने पर मालदीव के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी और भारतीयों के बारे में विवादित टिप्पणी दी थी। फिर भी मुइज्जू ने विवादित टिप्पणी का विरोध नहीं किया। पर अब लगता है कि मुइज्जू की अकड़ निकल गई है। हाल ही में मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत से लिए उधार को चुकाने में राहत की मांग की है।


3300 करोड़ के उधार को चुकाने में की राहत की मांग

भारत लंबे समय से मालदीव का सबसे बड़ा मददगार रहा है। ऐसे में भारत ने आर्थिक रूप से भी मालदीव की मदद की है। इस समय मालदीव पर भारत से लिया बड़ा उधार बकाया है, जिसकी राशि 400.9 मिलियन डॉलर्स है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 3300 करोड़ रुपये है। मालदीव को यह उधार इस साल के अंत तक चुकाना है। ऐसे में मुइज्जू ने इस उधार को चुकाने में राहत की मांग की है।

भारत को बताया सबसे करीबी सहयोगी

जो मुइज्जू कुछ समय पहले तक भारत का पुरजोर विरोध करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे थे, वह अब भारत को मालदीव का सबसे करीबी सहयोगी बता रहे हैं।

मुइज्जू ने की भारत की तारीफ

जो मुइज्जू ‘इंडिया आउट’ अभियान चलाकर भारतीय सेना को मालदीव से निकालने के लिए आवाज़ उठाते रहे हैं, अब वह भारत की तारीफ कर रहे हैं। मुइज्जू ने कहा कि भारत की मालदीव को सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है और भारत ने ही मालदीव में सबसे ज़्यादा संख्या में प्रोजेक्ट्स क्रियान्वित किए हैं।

https://twitter.com/TimesAlgebraIND/status/1771228115760767479?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

किर्गिज़स्तान में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता

Home / National News / मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की निकली अकड़, भारत से लिए 3300 करोड़ के उधार को चुकाने में राहत के लिए गिड़गिड़ाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो