scriptUS Court’s Decision : मेक्सिको एरिजोना के बंदूक डीलरों के खिलाफ आगे बढ़ सकता है मुकदमा | Mexico's lawsuit against Arizona gun dealers can proceed | Patrika News
विदेश

US Court’s Decision : मेक्सिको एरिजोना के बंदूक डीलरों के खिलाफ आगे बढ़ सकता है मुकदमा

US News in Hindi : अमरीका की एक कोर्ट के जज ने फैसला सुनाया है कि मेक्सिको एरिजोना के बंदूक डीलरों के खिलाफ मुकदमा आगे बढ़ सकता है।

नई दिल्लीMar 27, 2024 / 02:45 pm

M I Zahir

american_court_judgement.jpg
America News in Hindi : एक अमरीकी कोर्ट के न्यायाधीश ने फैसला ( US Court’s Decision ) सुनाया है कि मैक्सिकन सरकार पांच एरिजोना बंदूक डीलरों पर अमरीका-मेक्सिको सीमा पर ड्रग कार्टेल को हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में भाग लेने का आरोप लगाते हुए मुकदमा आगे बढ़ा सकती है।


जानकारी के अनुसार टक्सन में अमरीकी जिला न्यायाधीश रोज़मेरी मार्केज़ ने उन तर्कों को खारिज कर दिया है कि एक अमरीकी कानून, जो आग्नेयास्त्र उद्योग को उनके उत्पादों के दुरुपयोग पर मुकदमों से व्यापक सुरक्षा देता है, बंदूक डीलरों के खिलाफ मेक्सिको के दावों को रोकता है।
उन डीलरों – डायमंडबैक शूटिंग स्पोर्ट्स इंक, एसएनजी टैक्टिकल एलएलसी, लोन प्रेयरी एलएलसी, एम्मो ए-जेड एलएलसी,और स्प्रैग्स स्पोर्ट्स इंक – ने तर्क दिया है कि संघीय शस्त्र संरक्षण अधिनियम (पीएलसीएए) ने उन्हें 2022 में मेक्सिको की ओर से दायर मुकदमे से बचाया है।

मार्केज़ ने कहा कि मेक्सिको ने प्रशंसनीय दावे किए हैं, जो पीएलसीएए संरक्षण से मुक्त हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि पांच कंपनियों ने कई अमरीकी आग्नेयास्त्र-संबंधित कानूनों का उल्लंघन किया, जिससे विदेशी राष्ट्र को नुकसान हुआ है।
मेक्सिको (Maxic0) ने आरोप लगाया है कि बंदूक डीलरों ने लापरवाही और गैर कानूनी तरीकों से कार्टेलों को AR-15 और गोला-बारूद जैसे सैन्य शैली के हमलावर हथियारों की तस्करी की सुविधा दी है, जिसमें स्ट्रॉ खरीदारों को आग्नेयास्त्रों की बिक्री भी शामिल है।
उन्होंने अवैध रूप से उन्हें दूसरों के लिए खरीदा था। जबकि न्यायाधीश ने मुकदमे को आगे बढ़ने की अनुमति दी, उन्होंने मेक्सिको के कई व्यक्तिगत कानूनी दावों को खारिज कर दिया, जिसमें यह भी शामिल था कि कंपनियों ने अमरीकी रैकेटियरिंग कानून का उल्लंघन किया और सार्वजनिक उपद्रव पैदा किया।

मेक्सिको के वकीलों ने कहा कि वे अदालत में अपना मामला साबित करने के लिए उत्सुक हैं, और मेक्सिको के विदेश मंत्रालय ( Mexican Foreign Ministry) ने एक बयान में कहा कि यह “अपने और अपने नागरिकों के हितों की रक्षा मामलों का निस्तारण अपने सभी साधनों के माध्यम से करना जारी रखेगा।

अमरीका स्थित वकालत समूह ग्लोबल एक्शन ऑन गन वायलेंस (Global Action on Gun Violence) के साथ मेक्सिको के एक वकील जोनाथन लोवी ने एक बयान में कहा कि आज का फैसला बंदूक उद्योग को बंदूक हिंसा में उसके योगदान के लिए जवाबदेह ठहराने और कार्टेलों को तस्करी की गई बंदूकों की बाढ़ को रोकने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

Home / world / US Court’s Decision : मेक्सिको एरिजोना के बंदूक डीलरों के खिलाफ आगे बढ़ सकता है मुकदमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो