scriptNRI Special :पत्रिका की बड़ी जीत, ब्रिटेन-भारत FTA पर भविष्यवाणी सही निकली,मोदी ने किया टवीट | NRI Special : Prediction on Britain-India relations true, Modi tweeted | Patrika News
विदेश

NRI Special :पत्रिका की बड़ी जीत, ब्रिटेन-भारत FTA पर भविष्यवाणी सही निकली,मोदी ने किया टवीट

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM narendra modi ) और ब्रिटेन के प्रधानमंऋी ऋषि सुनक ( Pm Rishi sunak) ने उसी विषय पर बात की जिस पर पत्रिका ने भारतवंशी वैज्ञानिक देव अरस्तु पंचारिया (Dev Arastu Panchariya) के हवाले से patrika.com (Global patrika) पर 11 मार्च 2024 को खबर प्रसारित की थी। इसमें एफटीए (FTA) का मुददा उठाया था और भारत व ब्रिटेन के इसी विषय पर बात करने की संभावना जताई थी। खुशी है कि भारत के नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने वार्ता में 12 मार्च 2024 को एफटी पर बात की है।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 06:05 pm

M I Zahir

modified.jpg
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) और ब्रिटेन के प्रधानमंऋी ऋषि सुनक Pm Rishi sunak)ने उसी विषय पर बात की जिस पर पत्रिका ने भारतवंशी (nri news in hindi) वैज्ञानिक देव अरस्तु पंचारिया (Dev Arastu Panchariya) के हवाले से patrika.com पर 11 मार्च 2024 को खबर प्रसारित की थी। इस खबर में एफटीए ( FTA) का मुददा उठाया गया था और भारत (overseas indians) व ब्रिटेन के इसी विषय पर बात करने की संभावना जताई गई थी। खुशी की बात यह है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 12 मार्च 2024 को एफटीए पर ही बात की। पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वार्ता पर रात 8 . 39 बजे जो टवीट (socail media platfrom X of pm modi) किया है, उसमें भी एफटीए (FTA) का जिक्र किया गया है।


अरस्तु ने खुल कर बात की थी
पत्रिका ने भारत और ब्रिटेन के संबंधों पर भौतिकविज्ञानी, गणितज्ञ और दार्शनिक देव अरस्तु पंचारिया (Dev Arastu Panchariya) का patrika.com (Global patrika) पर इंटरव्यू लिया था, जिसमें उन्होंने भारत और ब्रिटेन के आर्थिक रिश्तों पर संबंधों के विषय में खुल कर बात की थी (https://www.patrika.com/world-news/nri-special-the-new-uk-is-writing-a-new-story-of-development-8766377)।

दो वर्ष पूरे होने से पहले चर्चा
इस अवसर पर देव अरस्तु ने इंडिया-यूके एफ टी ए (FTA) यानी फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की आपसी संधि पर विशेष ज़ोर देते हुए कहा कि मुझे लगता है ब्रिटेन की नयी सरकार के दो वर्ष पूरे होने से पहले भारत को एक प्रारंभिक चर्चा एफ टी ए (FTA) पर ज़रूर करनी चाहिए। इसी के साथ उन्होंने इसकी बड़ी सम्भावना बताई कि जल्द ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच इसपर चर्चा होने की बड़ी संभावना है ।

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर की कही थी यह बात
देव अरस्तु ने कहा कि मेरी सोच के अनुसार फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर आपसी सरकारों में संवाद स्थापित होने की बड़ी सम्भावना बहुत जल्द देखी जा सकती है,यह एक नयी नीति का निर्माण करने में महत्वपूर्ण योगदान निभाएगा और इससे दोनों देशों के भविष्य के द्विपक्षीय संबंधों (bilateral relations) में मदद मिलेगी।

महज एक दिन बाद मोदी का ट्वीट
इस इंटरव्यू के प्रकाशन के महज एक दिन बाद ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपने व्यक्तिगत सोशल मीडिया से पुष्टि करते हुए लिखा कि “प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ अच्छी बातचीत हुई । हमने द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और पारस्परिक रूप से फ्री ट्रेड अग्र्रिमेंट समझौते के शीघ्र समापन के लिए काम करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। (https://twitter.com/narendramodi/status/1767568626029138333?t=vXjpceChtzscdRcQ2EwBBg&s=19)”


खबर बनने से पहले ही खबर प्रसारित
बहरहाल इस तरह patrika.com ने इस खबर को खबर बनने से पहले ही प्रसारित कर दिया और अपने पाठकों के भरोसे पर फिर एक बार खरा उतरा।

Home / world / NRI Special :पत्रिका की बड़ी जीत, ब्रिटेन-भारत FTA पर भविष्यवाणी सही निकली,मोदी ने किया टवीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो