scriptNRI Exclusive : अमरीका नहीं, इस देश में रहते हैं सबसे ज्यादा एनआरआई,जानिए | NRI Exclusive :Most NRIs live in this country, not America, know | Patrika News
विदेश

NRI Exclusive : अमरीका नहीं, इस देश में रहते हैं सबसे ज्यादा एनआरआई,जानिए

भारतीय समाज में एनआरआई (nri news) एक ऐसा शब्द है, जिसकी ओर अधिकतर लोग आकर्षित होते हैं। एनआरआई (nri news in hindi) के प्रति लोगों में बड़ा कौतूहल रहता है। क्या आप जानते हैं कि किस देश में सबसे ज्यादा एनआरआई (latest nri news in hindi )हैं? आम तौर पर लोग यह समझते हैं कि अमरीका में सबसे अधिक एनआरआई (indians abroad news ) हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। हमने पडताल कर यह एक्सक्लूसिव जानकारी जुटाई है खास आपके लिए :
 
 

Mar 13, 2024 / 02:20 pm

M I Zahir

nri_special.jpg
विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के बाहर 29 मिलियन एनआरआई (overseas indians news ) और पीआईओ (pio)(ओसीआई सहित) रहते हैं और प्रवासी भारतीय दुनिया के सबसे बड़े प्रवासी प्रवासी हैं। हर साल 25 लाख भारतीय विदेश प्रवास करते हैं, जो दुनिया में प्रवासियों की सबसे अधिक वार्षिक संख्या है।
एनआरआई की संख्या : एक नजर
भारत सरकार के विदेश मंत्रालय,आप्रवासन ब्यूरो भारत अनिवासी भारतीय भारत राष्ट्रीय पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक यह है एनआरआई की संख्या की आंकड़ा:

कुल प्रवासी भारतीय जनसंख्या —32,104,000
मध्य (पूर्व) क्रिसेंट —11,447,600+
उत्तरी अमरीका और कैरेबिया 7,443,900+
पूर्वी एशिया —6,223,900
उप-सहारा अफ्रीका —2,911,200
यूरोप 2,802,750+
ओशिनिया 1,232,300+
मध्य और दक्षिण अमरीका 42,420+

सरकार किसे मानती है एनआरआई ?
प्रवासी भारतीय (आईएसओ: प्रवासी भारतीय), आधिकारिक तौर पर अनिवासी भारतीय (एनआरआई) और भारतीय मूल के लोग (पीआईओ) वे भारतीय हैं जो भारत के बाहर रहते हैं या वहां पैदा हुए हैं (indian diaspora news)। भारत सरकार के मुताबिक, अनिवासी भारतीय भारत के नागरिक हैं, जो वर्तमान में भारत में नहीं रह रहे हैं, जबकि भारतीय मूल के लोग शब्द का तात्पर्य भारतीय मूल या वंश के लोगों से है (people of Indian origin), जो भारत के अलावा (कुछ अपवादों के साथ))अन्य देशों (india abroad news ) के नागरिक हैं।
ओसीआई यानि विदेशी नागरिकता
भारत सरकार के प्रावधान के अनुसार भारत की विदेशी नागरिकता ओसीआई ( Overseas Citizens of India ) भारतीय मूल के ऐसे लोगों और ऐसे व्यक्तियों को दी जाती है जो भारतीय मूल के लोग नहीं हैं, लेकिन भारतीय मूल के लोगों से विवाहित हैं। ओसीआई स्थिति वाले व्यक्तियों को भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई) के रूप में जाना जाता है। ओसीआई स्थिति विदेशी पासपोर्ट के साथ भारत आने के लिए एक स्थायी वीजा है।

Home / world / NRI Exclusive : अमरीका नहीं, इस देश में रहते हैं सबसे ज्यादा एनआरआई,जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो