scriptपाकिस्तान से इब्राहिम रायसी का किया वादा निभाएगा ईरान, सुप्रीम लीडर खामनेई ने किया ये बड़ा ऐलान  | Pakistan PM Shehbaz Sharif meets Supreme Leader Al Khamenei in Iran | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान से इब्राहिम रायसी का किया वादा निभाएगा ईरान, सुप्रीम लीडर खामनेई ने किया ये बड़ा ऐलान 

Iran President Death: शहबाज़ शरीफ से मुलाकात में अल खामनेई ने कहा कि ईरान और पाकिस्तान के बीच संबंधों में कुछ सालों में उतार-चढ़ाव देखा गया है, हालांकि उन्होंने उनके कार्यालय में नई सरकार के साथ द्विपक्षीय संबंधों के आगे बढ़ाने के एक मौका मिला है। इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के लिए पाकिस्तान के साथ संबंध काफी मायने रखते हैं क्योंकि इसे भाईचारा वाला देश माना जाता है।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 10:56 am

Jyoti Sharma

Pakistan PM Shehbaz Sharif meets Supreme Leader Al Khamenei in Iran

Pakistan PM Shehbaz Sharif meets Supreme Leader Al Khamenei in Iran

Iran President Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत के बाद तेहरान में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि पहुंच रहे हैं। इनमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ (Shehbaz Sharif) भी शामिल हैं। शहबाज़ शरीफ ने तेहरान में ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनई (Ayatollah Khamenei) से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने इब्राहिम रायसी को याद किया उनके हाल ही में हुए पाकिस्तान दौरे को लेकर बातचीत हुई। उन्होंने ही पाकिस्तान और ईरान के बीच समझौते किए थे। लेकिन अब इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi) की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अल खामनेई ने पाकिस्तान को भरोसा जताया है कि राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का किया हर वादा निभाया जाएगा और पाकिस्तान के साथ ईरान अपने रिश्तों को आगे बढ़ाएगा। 

भाईचारे वाला देश है पाकिस्तान-ईरान

शहबाज़ शरीफ से मुलाकात में अल खामनेई ने कहा कि ईरान और पाकिस्तान के बीच संबंधों में कुछ सालों में उतार-चढ़ाव देखा गया है, हालांकि उन्होंने उनके कार्यालय में नई सरकार के साथ द्विपक्षीय संबंधों के आगे बढ़ाने के एक मौका मिला है। इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के लिए पाकिस्तान के साथ संबंध काफी मायने रखते हैं क्योंकि इसे भाईचारा वाला देश माना जाता है।

चाहे कुछ भी हो जाए, संबंधों का होगा विस्तार

अयातुल्ला खामेनेई ने कहा कि दिवंगत ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हालिया पाकिस्तान यात्रा द्विपक्षीय संबंधों में एक अहम मोड़ साबित हो सकती है, उन्होंने कहा कि ईरानी कार्यकारी के वर्तमान प्रमुख मोहम्मद मोखबर दोनों देशों के बीच सहयोग और समझौतों का रास्ता अपनाएंगे। ईरान ने कहा कि भाईचारे वाले देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हमेशा आसानी से आगे नहीं बढ़ेंगे। फिर भी ईरान और पाकिस्तान के रिश्तों के बीच कोई भी बाधा आएगी तो वो इसे हटाने की कोशिश करेंगे। 

इब्राहिम रायसी ने दिया बहुत बड़ा योगदान

वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने कहा कि दिवंगत राष्ट्रपति रायसी की पाकिस्तान यात्रा ने ईरान और पाकिस्तान के बीच संबंधों के विस्तार की कोशिशों में बहुत बड़ा योगदान दिया है। वो हर हाल में इन संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए काम करते रहेंगे।

Hindi News/ world / पाकिस्तान से इब्राहिम रायसी का किया वादा निभाएगा ईरान, सुप्रीम लीडर खामनेई ने किया ये बड़ा ऐलान 

ट्रेंडिंग वीडियो