scriptIran President Ebrahim Raisi Death: क्या ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की रची गई हत्या की साजिश? जानिए किस पर घूमी शक की सुई | conspiracy been hatched to assassinate Iranian President Ebrahim Raisi | Patrika News
विदेश

Iran President Ebrahim Raisi Death: क्या ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की रची गई हत्या की साजिश? जानिए किस पर घूमी शक की सुई

Iran President Death: ईरानी खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस एंड सिक्योरिटी (MOIS) इस मामले की जांच में जुट गई है और राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के अजरबैजान के जाने से लेकर वहां क्या-क्या हुआ किस समय हेलिकॉप्टर क्रू और उनके साथ रहे अधिकारियों की गतिविधियां रहीं, इन सबके एक-एक मिनट की गतिविधियों की जांच की जाएगी।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 12:05 pm

Jyoti Sharma

Iranian President Ebrahim Raisi

Iranian President Ebrahim Raisi

Iran President Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, विदेश मंत्री और दूसरे अधिकारियों को ले जा रहे हेलीकॉप्टर क्रैश में राष्ट्रपति समेत सभी 9 लोगों की मौत हो गई है। ईरान की स्टेट मीडिया IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी को लेकर जा रहा ये प्लेन ईरान के पहाड़ी उत्तर-पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसके बाद से ही वहां पर बड़े स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया लेकिन दुर्घटना के कई घंटों बाद भी राष्ट्रपति रायसी का कोई पता नहीं चल पाया था लेकिन अब रिपोर्ट के मुताबिक उनकी मौत हो चुकी है। बता दें कि क्रैश हुए हेलिकॉप्टर का पता तुर्किए (Turkey) के ड्रोन फुटेज से चला था। 

इजरायल से संघर्षों के दौरान ये बड़ा हादसा

ईरान के राष्ट्रपति की मौत (Iran President Ebrahim Raisi Death) से दुनिया की सियासत में एक भूचाल सा आ गया है। क्योंकि ये घटना ऐसे वक्त पर हुई है जब ईरान का इजरायल से संघर्ष (Iran-Israel Conflict) चल रहा था और इस वजह से अमेरिका के प्रतिबंधों को झेल रहा था। ऐसे में ये सवाल ये उठ रहा है कि ईरान के अजरबैजान (Azerbaijan) से लौटते वक्त ईरान के राष्ट्रपति का प्लैन क्रैश तकनीकी कारणों से हुआ या फिर ये घटना किसी साजिश का हिस्सा है?

ईरान की खुफिया एजेंसी MOIS जांच में जुटी

रिपोर्ट ईरान के राष्ट्रपति की मौत प्लेन क्रैश से हुई है या फिर ये एक साजिश के तहत हुई घटना है? इसका फिलहाल तो कोई इनपुट नहीं मिला है। हालांकि ईरानी खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस एंड सिक्योरिटी (MOIS) इस मामले की जांच में जुट गई है और राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के अजरबैजान के जाने से लेकर वहां क्या-क्या हुआ किस समय हेलिकॉप्टर क्रू और उनके साथ रहे अधिकारियों की गतिविधियां रहीं इन सबके एक-एक मिनट की गतिविधियों की जांच की जा रही है। 

इजरायल पर शक की सुई?

इसके अलावा ये एजेंसी इस प्लेन क्रैश मामले में बाहरी शक्तियों के हस्तक्षेप की भी जांच में जुट गई है। इसमें इजरायल और अमेरिका जैसे देश के अधिकारी भी रडार पर आ गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक हाल के वैश्विक परिदृष्य के मुताबिक इजरायल से ईरान के संबंध बेहद खराब दौर से गुजर रहे थे तो ऐसे में अगर इस मामले में साजिश के इनपुट मिलते हैं तो शक की सुई इजरायल पर भी घूमेगी।

बांध का उद्घाटन करने गए थे ईरान के राष्ट्रपति

ईरान की स्टेट मीडिया IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक बीते रविवार 19 मई को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। कार्यक्रम खत्म होने के बाद जब ईरानी राष्ट्रपति विदेश मंत्री और दूसरे अधिकारियों के साथ इस प्लेन से लौट रहे थे तभी अजरबैजान की सीमा के पास ही ईरान के वरजेघन शहर में ये हादसा हो गया।

Hindi News/ world / Iran President Ebrahim Raisi Death: क्या ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की रची गई हत्या की साजिश? जानिए किस पर घूमी शक की सुई

ट्रेंडिंग वीडियो