scriptBritain : नवपाषाण काल की कब्र में खुद को दफनाना चाहते हैं लोग, जानिए क्यों | People want to bury themselves in a Neolithic grave in Britain | Patrika News
विदेश

Britain : नवपाषाण काल की कब्र में खुद को दफनाना चाहते हैं लोग, जानिए क्यों

ब्रिटेन (Britain) में अब कई लोग नवपाषाण काल पुरानी इस संरचना को अपने अंतिम समय के बाद के लिए चुन रहे हैं। वो चाहते हैं कि मरने के बाद भी उन्हें इसी जगह दफनाया जाए।

नई दिल्लीApr 11, 2024 / 08:47 am

Jyoti Sharma

नवपाषाण काल की कब्र 'बैरो' (Neolithic grave in Britain)

नवपाषाण काल की कब्र ‘बैरो’

लंदन. हजारों साल पहले अभिजात ब्रितानियों (British) को मिट्टी के विशाल टीलों से ढकी पत्थर की संरचनाओं में दफनाया गया था, जिन्हें बैरो (Barrows) के नाम से जाना जाता था। अब, इस ‘गहन आध्यात्मिक’ प्राचीन परंपरा का पुनरुत्थान हो रहा है। यदि किसी के पास हजारों पाउंड अतिरिक्त हैं तो यह उनका अंतिम विश्राम स्थल हो सकता है। ब्रिटेन (Britain) के चारों ओर कांस्य युग के मूल बैरो के आधार पर नए बैरो का निर्माण हो रहा है। बाहर से, वे घास से ढकी छोटी पहाड़ियों से मिलते जुलते हैं, लेकिन अंदर पत्थर की दीवारों में पंक्तिबद्ध आलों की पंक्तियां हैं। यहीं पर राख से भरे कलशों को छोटे-छोटे स्मृतिचिह्नों, तस्वीरों और सामानों के साथ रखा जाता है।

किन्हें मिलती थी इन बैरो में जगह

इंग्लैंड (England) में बैरो मिट्टी के एक बड़े टीले से ढका हुआ प्राचीन दफन स्थान कहा जाता है। स्कॉटलैंड, आयरलैंड और वेल्स में समकक्ष शब्द केयर्न है। इंग्लैंड में नवपाषाण काल (Neolithic period) से लेकर मध्य कांस्य युग तक बैरो का निर्माण किया गया था। लगभग 4000 ईसा पूर्व से लेकर 1400 ईसा पूर्व तक यह सामूहिक कब्रों के रूप में काम करते थे। सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक सफोल्क में सटन हू है, जिसमें लगभग 20 बैरो हैं। यह जो उन लोगों के लिए आरक्षित थे जिनके पास ऐसी वस्तुएं थीं जो दर्शाती थीं कि उनके पास धन या प्रतिष्ठा है।

पुराने दौर की तर्ज पर बन रहे आधुनिक बैरो

पहला आधुनिक बैरो (Barrows) ऑल कैनिंग्स, विल्शेयर में मार्लबोरो के पास 2015 में खोला गया। इसके बाद कैंब्रिजशायर, डोरसेट, श्रॉपशायर और ऑक्सफोर्डशायर में और अधिक बैरो साइटें उभरी हैं। नई नॉटिंघमशायर साइट के साथ-साथ, वेस्टन अंडरवुड, बकिंघमशायर में मिल्टन कीन्स के पास खेत पर एक और साइट की योजना बनाई गई है। सेक्रेड स्टोन्स नामक कंपनी के पास दो साइटें हैं – कैम्ब्रिजशायर में विलो रो और श्रॉपशायर में सोलटन लॉन्ग बैरो। स्थलों पर कलश भंडारण की लागत एक साल की लीज के लिए 825 पाउंड से लेकर 99 साल की लीज के लिए 2,145 पाउंड तक है।

नई बैरो साइट्स हो रही तैयार

अंतिम संस्कार फर्म एडब्ल्यू लिम्न को ब्रिटेन के नॉटिंघमशायर में कैल्वरटन के ठीक बाहर एक नई बैरो साइट बनाने के लिए हरी झंडी दे दी गई है। कंपनी का लक्ष्य अगले साल वसंत ऋतु के आसपास नए बैरो तैयार करना है। एडब्ल्यू लिम्न के वाणिज्यिक निदेशक पीट क्लेरसन के अनुसार, बैरो ‘अंतिम अवशेष को जगह देने से कहीं अधिक है। जहां शोक संतप्त लोग अपने दुख को समझने, अपने नुकसान को स्वीकार करने और जीवन का जश्न मनाने के लिए जा सकते हैं।’

हजारों साल पहले की सामूहिक कब्र

सामूहिक कब्रों के रूप में काम आने वाले बैरो मिट्टी के टीले हैं जो पत्थर की संरचनाओं के ऊपर बनाए गए थे। इन्हें हजारों साल पहले प्राकृतिक चूना पत्थर और पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करके हाथ से बनाया गया था। बैरो पारंपरिक रूप से सामाजिक अभिजात वर्ग के लिए बनाए जाते थे जबकि आम नागरिकों का अंतिम संस्कार किया जाता था या उन्हें दफनाया जाता था।

Home / world / Britain : नवपाषाण काल की कब्र में खुद को दफनाना चाहते हैं लोग, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो