scriptNRI Live from Germany : भंवर म्हनै पूजण दयो गणगौर … जर्मनी में दिखी बीकानेर की गणगौर की निराली छटा | Rajasthani Gangaur's unique beauty seen in Stutguard Germany | Patrika News
विदेश

NRI Live from Germany : भंवर म्हनै पूजण दयो गणगौर … जर्मनी में दिखी बीकानेर की गणगौर की निराली छटा

Germany News in Hindi : भौगोलिक भारत से बाहर आत्मीयता की डोर से बसा एक और भारत है भारतवंशियों का भारत ( Indian Origin)। प्रवासी भारतीय ( Indian Diaspora) जिस देश में बसे,वहां सभी एनआरआई ( NRI ) परिवारों ने मिल कर परदेस में अपना एक लघु भारत बसा लिया है। इनमें जर्मनी भी शामिल है। जर्मनी में इन दिनों मनाए जा रहे बीकानेर की गणगौर ( Gangaur of Bikaner) की छटा ही निराली है।
 
 
 

नई दिल्लीApr 08, 2024 / 06:09 pm

M I Zahir

gangaur_in_germany.jpg
Germany News in Hindi : भंवर म्हनै पूजण दयो गणगौर … । प्रवासी राजस्थानियों की संस्था राजस्थान एसोसिएशन जर्मनी ( Rajasthan Association Germnay) के अध्यक्ष राना हरगोविन्दसिंह ( Rana Hargovindsingh) ने सीधे जर्मनी से गणगौर का लाइव ( Gangaur Live) हाल बताया । उन्होंने बताया कि स्टुटगार्ट, जर्मनी ( Stutguard Germany) में राजस्थान के बीकानेर की गणगौर ( Gangaur in Germany ) पूजी जा रही है। इस मौके पर सभी प्रवासी राजस्थानियों ने मिल कर गणगौर का बंदोला पूरी धूमधाम से मनाया।
राना हरगोविन्द सिंह ने सीधे जर्मनी से बताया कि इस मौके पर ये गीत गाए जा रहे हैं :

थोरे बिन तो सुनो सुनो लागे मोरी माय

आयी रे आयी गौरल आयी चेत महीना लागा
हुई दिवानी सखियां सारी पूजा में मन लागा
——

Gangaur News in Hindi : स्टुटगार्ट, जर्मनी में गणगौर महोत्सव के आयोजक नोखा मूल के महेंद्र राठी ने बताया कि यहाँ स्टुटगार्ट में गणगौर के उत्सव पर महिलाओं ने खास तौर पर परंपरागत रंगबिरंगी पोशाक पहनी और कई लोक गीत गाये।
NRI News in Hindi: बीकानेर ( Bikaner) के जसवंतसिंह राजपुरोहित ( Jaswantsingh Rajpurohit) ने बताया कि यहाँ के प्रवासी राजस्थानियों ने अपनी परंपरा को समृद्ध रखने के साथ-साथ अपने संगठित समुदाय को एक-दूसरे के साथ जोड़ कर अपना आत्मिक सामर्थ्य दर्शाया। इस खास मौके पर गणगौर से जुड़ी बहुत सी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
Indian Diaspora News in Hindi : राजस्थान एसोसिएशन जर्मनी ( Rajasthan Assocaiation Germany) के अध्यक्ष राना हरगोविन्द सिंह ने

बताया कि बीकानेर के जसवंतसिंह राजपुरोहित पत्नी और 2 बच्चों के साथ राउटलिंगेन में रह रहे हैं। उनकी बेटी मोली पूरे 16 दिन गवर माता की पूजा करती है।

राना ने बताया कि इस उत्सव के माध्यम से गणगौर की परंपरा कायम रखी गई और राजस्थानी समुदाय की एकता और संस्कृति को मजबूती से निभाया गया।

….

यह भी पढ़ें

NRI Special : खूब लगे ठुमके और मची धमाल,प्रवासी भारतीयों ने मनाई होली,धोली मीणा की रही धूम

Home / world / NRI Live from Germany : भंवर म्हनै पूजण दयो गणगौर … जर्मनी में दिखी बीकानेर की गणगौर की निराली छटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो