scriptS-400: भारत को जो एयर डिफेंस सिस्टम रूस ने दिया, उसे खुद ही नहीं बचा पाए पुतिन, यूक्रेन ने किया राख | Russian Air defence system S-400 crashes, Ukraine did it | Patrika News
विदेश

S-400: भारत को जो एयर डिफेंस सिस्टम रूस ने दिया, उसे खुद ही नहीं बचा पाए पुतिन, यूक्रेन ने किया राख

रूस का ये एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 सबसे खतरनाक माना जाता है। इसे हर वार का एक जवाब भी कहा जाता था लेकिन यूक्रेन ने इस सिस्टम को नष्ट करने का दावा भी किया है। ऐसे में रूस की रक्षा प्रणाली पर भी सवाल उठने लगे हैं।

नई दिल्लीApr 19, 2024 / 04:01 pm

Jyoti Sharma

Russian Air defence system S-400

Russian Air defence system S-400 crashes, Ukraine did it

रूस के सबसे शक्तिशाली एयर डिफेंस सिस्टम में शामिल S-400 Triumph को यूक्रेन ने युद्ध में नष्ट कर दिया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने बैलिस्टिक मिसाइल से इस सिस्टम को बर्बाद किया है। यूक्रेन का कहना है कि उसने ATACMS बैलिस्टिक मिसाइल चलाई और इसके बाद क्रूज मिसाइलें भी इस पर छोड़ी थीं। बता दें कि ये एयर डिफेंस सिस्टम उस वक्त रूस के झनकोई एयरबेस पर तैनात थी। ये एयरबेस उत्तरी क्रीमिया में स्थित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन के इस हमले में सिर्फ S-400 ही नहीं बल्कि रूस का शक्तिशाली सुपरसोनिक बमवर्षक फाइटर जेट भी क्रैश हुआ है। जो रूसी वायुसेना का सबसे शक्तिशाली हथियार माना जाता था। 
रूसी फाइटर जेट का नाम टुपोलेव TU-22M था। हालांकि रूस ने तो कहा है कि ये फाइटर जेट तकनीकी कारणों से दुर्घटनाग्रस्त हुआ है लेकिन यूक्रेन का कहना है कि उसने ही रूस का एयर डिफेंस सिस्टम S-400 और फाइटर जेट टुपोलेव TU-22M को नष्ट किया है।

भारत ने रूस से खरीदा है यही S-400 मिसाइल सिस्टम

बता दें कि रूस का जो एयर डिफेंस सिस्टम S-400 यूक्रेन ने नष्ट किया है उस सिस्टम को भारत ने रूस से खरीदा है। दिसंबर 2021 में भारत को रूस से S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की पहली खेप की मिली थी। फिर अप्रैल 2022 में इसकी दूसरी खेप भी भारत को भेजी गई थी। भारत ने भी गणतंत्र दिवस पर S-400 की परेड कराई थी। 

क्रैश हुए फाइटर जेट

दूसरी तरफ रूस के क्रैश हुए फाइटर जेट के चार सदस्यों में एक की मौत हो गई है वहीं 3 को सुरक्षित बचा लिया गया है। बताया गया है कि दुर्घटना स्थल यूक्रेन में अग्रिम पंक्ति से लगभग 600 किलोमीटर पीछे है। इन हमलों को लेकर रूसी और यूक्रेनी सैन्य ब्लॉगर्स ने सोशल मीडिया पर कई वीडियो शेयर किए हैं हालांकि इन वीडियो की पुष्टि अभी किसी ने भी आधिकारिक तौर पर नहीं की है। 
यूक्रेनी वायु सेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने घोषणा की कि यह पहली बार है कि इस तरह के विमान को मिसाइल से सफलतापूर्वक मार गिराया गया है। 

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष से परमाणु हमला करेंगे पुतिन

Hindi News/ world / S-400: भारत को जो एयर डिफेंस सिस्टम रूस ने दिया, उसे खुद ही नहीं बचा पाए पुतिन, यूक्रेन ने किया राख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो