scriptशख्स ने खाया अधपका मांस, दिमाग में पैदा हो गए रेंगने वाले कीड़े, दे दिए अंडे | Tapeworm found in the brain of a person suffering from migraine | Patrika News
अमरीका

शख्स ने खाया अधपका मांस, दिमाग में पैदा हो गए रेंगने वाले कीड़े, दे दिए अंडे

पीड़ित शख्स माइग्रेन की शिकायत लेकर पहुंचा था। इसकी जांच जब डॉक्टर्स ने की तो उसके दिमाग में कीड़ा मिला जो कि जिंदा था और रेंग रहा था यही नहीं उसके अंडे भी दिमाग में मिले हैं।

नई दिल्लीMar 10, 2024 / 12:17 pm

Jyoti Sharma

Tapeworm found in the brain

Tapeworm found in the brain

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) में एक अजीब केस सामने आया है। यहां एक शख्स को लगभग 4 महीने से सिरदर्द की शिकायत थी। पहले डॉक्टर्स से इलाज कराया तो उन्होंने इसे माइग्रेन (Migraine) बताया लेकिन जब इस शख्स को असहनीय दर्द होने लगा और अस्पताल गया तो वहां डॉक्टर्स ने उसके दिमाग की जांच की तो हैरानी वाला नज़ारा देखने को मिला। न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक 52 साल के इस पीड़ित के मस्तिष्क का जब सीटी स्कैन किया गया तो उसके दिमाग के दोनों किनारों पर पहले तो सिस्ट जैसी चीज दिखाई दी और जब इस सिस्ट की जांच हुई तो ये सिस्ट नहीं बल्कि टेपवर्म (Tapeworm) यानी फीते जैसे कीड़े के अंडे निकले और जिंदा कीड़ा भी निकला।

कैसे हो गए दिमाग में कीड़े

जिन डॉक्टर्स ने इस शख्स की जांच की तो पता चला कि इस शख्स को परजीवी संक्रमण न्यूरोसिस्टीसर्कोसिस (Neurocysticercosis) है। जो अधी पकी हुई बेकन (Bacon) (सुअर की पीठ का मांस) खाने से हुआ है। डॉक्टर्स ने इस शख्स को अधपकी बेकन खाने से मना किया था क्योंकि वो बचपन से इसे खा रहा था। इस अधपके बेकन (Bacon) में मौजूद बैक्टीरिया के सूक्ष्म अंडे उसका आंत में प्रवेश कर गए जिससे ये कीड़ा पैदा हो गया। पैदा हो गया जो दिमाग में रहने लगा और रेंगता रहा यही नहीं इन कीड़ों ने दिमाग में ही अंडे देना शुरू कर दिया। वहीं कुछ कीड़े (Tapeworm) शख्स के मल के साथ बाहर निकल गए।

Pig के मांस के हो रहीं कई लोगों को बीमारियां

डॉक्टर्स का कहना है कि ये परजीवी (Tapeworm) शरीर के कई हिस्सों को संक्रमित कर सकता है जिससे इंसान की जान भी जा सकती है। इस शख्स इस बीमारी के बारे में अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट में बताया गया था। इसमें लिखा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका के इस केस में संक्रमित सूअर का मांस मिलना ऐतिहासिक तौर से बहुत असामान्य है। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

Home / world / America / शख्स ने खाया अधपका मांस, दिमाग में पैदा हो गए रेंगने वाले कीड़े, दे दिए अंडे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो