scriptSpace News: पृथ्वी और मंगल का करोड़ों साल पुराना है कनेक्शन, समंदर की हलचल की बड़ी वजह | The connection between Earth and Mars is millions of years old | Patrika News
विदेश

Space News: पृथ्वी और मंगल का करोड़ों साल पुराना है कनेक्शन, समंदर की हलचल की बड़ी वजह

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों को समुद्र की तलछट के विश्लेषण से ये जानकारी मिली है जिसमें पृथ्वी और मंगल के बीच करोड़ों साल पुराना के संबंध का खुलासा हुआ है। मंगल धरती को सूर्य की तरफ खींचता है।

नई दिल्लीMar 15, 2024 / 08:32 am

Jyoti Sharma

connection between Earth and Mars

connection between Earth and Mars

Space News: सिडनी। पृथ्वी से मंगल ग्रह (Mars) की दूरी वैसे तो 14 करोड़ मील है, लेकिन दोनों ग्रहों के बीच करोड़ों साल पुराने खास रिश्ते हैं। ये रिश्ते पृथ्वी के वातावरण को प्रभावित करते हैं। सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि प्रत्येक 24 लाख साल में मंगल ग्रह पृथ्वी (Earth) को सूर्य की ओर खींचता है। पृथ्वी और मंगल के बीच खींचने और धकेलने की प्रक्रिया चलती है। इससे पृथ्वी की जयवायु प्रभावित होती है। पृथ्वी पर सौर ऊर्जा (Solar Energy) में वृद्धि होती है और मौसम गर्म हो जाता है। शोध की मुख्य लेखिका डॉ. एड्रियाना डट्किविज ने बताया कि ग्रह अपनी कक्षा में दीर्घ वृत्ताकार कक्षा में घूमते हैं। इस कारण दोनों ग्रह एक-दूसरे के नजदीक पहुंचते हैं तो ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है। उन्होंने बताया कि पृथ्वी और मंगल के बीच यह प्रक्रिया चार करोड़ से अधिक सालों से चल रही है। इस अध्ययन से यह भी साफ हो गया कि समुद्र के गर्म होने के कई कारण हो सकते हैं।

ऐसे हुआ खुलासा

शोधकर्ताओं ने समुद्र तल के भीतर तलछट का विश्लेषण करने के लिए महासागरों में 370 गहरे छेद किए। पता चला कि मंगल और पृथ्वी के बीच गुरुत्वाकर्षण (Gravitational Force) के कारण महासागरों की गहराई में विशाल भंवर उत्पन्न होते हैं। तलछटों में इन विशाल भंवरों के साक्ष्य मिले हैं।
पहला अध्ययन

डॉ. डट्किविज ने बताया कि अब तक माना जाता था कि चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण समुद्र में ज्वार-भाटा आता है, लेकिन नए अध्ययन से साफ हो गया है कि सौरमंडल का कोई अन्य ग्रह भी पृथ्वी को प्रभावित करता है। यह प्रक्रिया मंगल और पृथ्वी के सूर्य की परिक्रमा करने से जुड़ी हुई है।

Home / world / Space News: पृथ्वी और मंगल का करोड़ों साल पुराना है कनेक्शन, समंदर की हलचल की बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो