scriptबाइडन और नेतन्याहू की हुई फोन पर बात, अमेरिकी राष्ट्रपति ने रफाह में कार्रवाई न करने को लेकर चेताया | US President Joe Biden warnes Israel Prime Minister Benjamin Netanyahu | Patrika News
विदेश

बाइडन और नेतन्याहू की हुई फोन पर बात, अमेरिकी राष्ट्रपति ने रफाह में कार्रवाई न करने को लेकर चेताया

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच युद्ध अभी भी जारी है। इसी बीच एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन पर बात की।

नई दिल्लीMar 19, 2024 / 01:46 pm

Tanay Mishra

biden_and_netanyahu_phone_call.jpg

Joe Biden and Benjamin Netanyahu

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी थमा नहीं है। इस युद्ध में जहाँ कई देशों ने इज़रायल के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है, तो ऐसे भी देश हैं जिन्होंने फिकिस्तीन (Palestine) के प्रति समर्थन व्यक्त करते हुए इज़रायल के इस युद्ध का विरोध किया है। अमेरिका (United States Of America) ने शुरू से इस युद्ध में इज़रायल का समर्थन किया है। हालांकि अमेरिका ने इस युद्ध की वजह से निर्दोष फिलिस्तीनियों के खिलाफ हो रही हिंसा का विरोध किया है, पर हमास के खिलाफ कार्रवाई को भी ज़रूरी बताया है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने एक बार फिर फोन पर बात की।


रफाह में कार्रवाई न करने को लेकर चेताया

एक महीने में यह पहला मौका था जब बाइडन और नेतन्याहू ने फोन पर बात की। हाल ही में नेतन्याहू ने इज़रायली सेना को रफाह (Rafah) में सैन्य कार्रवाई करने के लिए ग्रीन सिग्नल दिया है। यह आखिरी ऐसा बड़ा फिलिस्तीनी शहर है जहाँ से हमास के आतंकी ऑपरेट करते हैं। ऐसे में जल्द ही रफाह में बड़े लेवल पर इज़रायली सैन्य कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इससे और तबाही मचेगी। ऐसे में बाइडन ने नेतन्याहू को फोन पर चेताया कि रफाह में सैन्य कार्रवाई शुरू करना एक गलती होगी और इज़रायल को ऐसा नहीं करना चाहिए।

https://twitter.com/AFP/status/1769875683071652007?ref_src=twsrc%5Etfw


मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 32 हज़ार पार

इज़रायली हमलों की वजह से अब तक मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 32 हज़ार पार पहुंच गया है। मरने वाले फिलिस्तीनियों में 31,726 फिलिस्तीनी गाज़ा से हैं और 435 फिलिस्तीनी वेस्ट बैंक (West Bank) से।

घायलों की संख्या 78 हज़ार से ज़्यादा

इस युद्ध की वजह से अब तक गाज़ा में 73,792 लोग घायल हो चुके हैं। वहीं वेस्ट बैंक में अब तक 4,650 लोग घायल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें

रिसर्च से हुआ खुलासा, दुनिया में अब दिल की बीमारियों से ज्यादा मानसिक रोग

Home / world / बाइडन और नेतन्याहू की हुई फोन पर बात, अमेरिकी राष्ट्रपति ने रफाह में कार्रवाई न करने को लेकर चेताया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो