scriptUSA Primary Election: नतीजों में इजरायल के समर्थन का बाइडेन ने झेला विरोध, ट्रंप ने जीता चुनाव | USA Primary Election: Biden-Trump Won Primary Election in Michigan | Patrika News
विदेश

USA Primary Election: नतीजों में इजरायल के समर्थन का बाइडेन ने झेला विरोध, ट्रंप ने जीता चुनाव

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिशिगन राज्य में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के लिए प्राथमिक चुनाव में जीत दर्ज की है, लेकिन इसके नतीजे बताते हैं कि शुरुआत में उन्हें गाजा में चल रहे इजरायल-फिलीस्तीन युद्ध में इजरायल का समर्थन करना भारी पड़ा था।

Feb 28, 2024 / 11:04 am

Jyoti Sharma

Joe Biden And Donald Trmup

Joe Biden And Donald Trmup

संयुक्त राज्य अमेरिका में इसी साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव (U.S.A. President Election) होने को हैं। इस राष्ट्रपति चुनाव में फिलहाल अहम प्रत्याशी वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हैं। जो बाइडेन ने मिशिगन राज्य में राष्ट्रपति का प्राथमिक चुनाव जीत लिया है। वो अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी हैं। हालांकि मिशिगन में ये जीत उनके लिए आसान रही थी लेकिन शुरुआती रुझानों के विश्लेषण से पता चला कि उन्हें गाज में चल रहे इजरायल और फिलीस्तीन के युद्ध (Israel-Palestine War) को लेकर इजरायल के समर्थन के लिए फी विरोध झेलना पड़ा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि मिशिगन राज्य अरबी-अमेरिकी आबादी बहुल क्षेत्र में आता है और इस आबादी ने गाजा में इजरायल के समर्थन के लिए अमेरिका का विरोध किया।
बाइडेन को इतने मिले वोट

इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक 25 प्रतिशत वोटों की गिनती के साथ, बाइडेन (Joe Biden) को 80 प्रतिशत समर्थन मिला लेकिन अनकमिटेड को 14.5 प्रतिशत वोट मिले। रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 33 हजार वोट हो चुके हैं। जो कि 10 हजार वोट के लक्ष्य से भी ज्यादा है।
ट्रंप को मिले इतने वोट

दूसरी तरफ पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने मिशिगन में रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी में बड़े अंतर से जीत हासिल की है। उनकी इस जीत से इसके कयास लगाए जा रहे हैं, कि अब डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में अपना नामांकन करने के लिए एक प्रबल दावेदार हो जाएंगे। इस प्राथमिक चुनाव में उनकी कड़ी प्रतिद्वंदी निक्की हेली दूसरे नंबर पर रही थी। ट्रंप को रिपब्लिकन वोटों की गिनती के 8 प्रतिशत के साथ, ट्रम्प को हेली के 32% के मुकाबले 64% का समर्थन मिला था।
बाइडेन-ट्रंप के बीच दोबारा होगा कड़ा मुकाबला ?

अब इन नतीजों से इतना तो साफ हो गया है कि आने वाला ये चुनाव ट्रंप (Donald Trump) और बाइडेन (Joe Biden) के बीच एक कड़े मुकाबले की रणभूमि को फिर से तैयार कर रहा है। बता दें कि साल 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन ने मिशिगन में ट्रम्प को सिर्फ 2.8 प्रतिशत अंकों से हराया था।
बीते चुनाव में बाइडेन को मिला था समर्थन

तब मिशिगन के अरबी-अमेरिकी समुदाय के कई लोगों ने बाइडेन का समर्थन किया था। लेकिन अब स्थिति बदलती हुई नजर आ रही है, क्योंकि अब इजरायल-फिलीस्तीन युद्ध (Israel-Palestine War) में अमेरिका इजरायल का समर्थन कर रहा है, जो इस समुदाय को गवारा नहीं हो रहा है। ये आबादी जो बाइडेन से नाराज चल रही है। बता दें कि अब तक इस युद्ध में लगभग 30 हजार फिलीस्तीनी मारे गए हैं।

Hindi News/ world / USA Primary Election: नतीजों में इजरायल के समर्थन का बाइडेन ने झेला विरोध, ट्रंप ने जीता चुनाव

ट्रेंडिंग वीडियो