scriptInterview: महिला यूएफसी फाइटर्स को जीवनभर झेलना पड़ता है दर्द: रोंडा रोसी | interview with former wwe fighter and ufc champion ronda rousey | Patrika News
WWE

Interview: महिला यूएफसी फाइटर्स को जीवनभर झेलना पड़ता है दर्द: रोंडा रोसी

Interview: अमरीका की 37 वर्षीय पूर्व WWE फाइटर और छह बार की यूएफसी चैंपियन रोंडा रोसी ने हाल ही में अपनी एक किताब अवर फाइट… में 2015 की अपनी सबसे दुखद फाइट का खुलासा किया है।

नई दिल्लीApr 06, 2024 / 02:36 pm

lokesh verma

Interview: अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) की दीवानगी पूरी दुनिया में है और इसमें दुनिया के शीर्ष मिक्सड मार्शल आर्ट्स फाइटर रिंग में अपना दमखम दिखाने के लिए उतरते हैं। यूएफसी से इन फाइटरों को ना सिर्फ शौहरत, बल्कि दौलत भी मिलती है। लेकिन इसके साथ ही मिलता है, कभी ना खत्म होने वाला दर्द। खासतौर पर महिलाओं के लिए यह फाइट भविष्य में उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। यह कहना है पूर्व WWE फाइटर और छह बार की पूर्व यूएफसी चैंपियन रोंडा रोसी का, जो कंसक्शन और न्यूरोलॉजिकल जैसी चोटों से जूझ रही हैं।

किताब में फाइट से जुड़े खुलासे किए

अमरीका की 37 वर्षीय पूर्व फाइटर रोसी ने हाल ही में एक किताब लिखी है, जिसका नाम है अवर फाइट… इसमें उन्होंने 2015 की अपनी उस सबसे दुखद फाइट का खुलासा किया, जिसमें उन्हें हॉली होम्स के खिलाफ नॉकआउट हार झेलनी पड़ी थी। इस हार से उनका लगातार छह बार यूएफसी खिताब जीतने के अभियान पर ब्रेक लग गया था। रोसी ने कहा कि अपने करियर के दौरान उन्हें अपनी चोटें छिपाने का खामियाजा अब भुगतना पड़ रहा है।

वो किक आज भी मुझे डरा देती है

रोसी ने हॉली होम्स के साथ हुई फाइट का जिक्र करते हुए कहा, दूसरे राउंड में होम्स की किक मेरे सिर पर लगी और मुझे ऐसा लगा कि मेरे दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है। मैं बेहद घबरा गई थी और सीढ़ियों से उतरते समय गिर गई। मुझे दो सप्ताह बाद होश आया था। मैं उस फाइट का वीडियो देखने से भी घबराती हूं और वो किक मुझे आज भी डराती है।

यह भी पढ़ें

SRH vs CSK: सीएसके की हार के बाद भड़के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़, इनके सिर फोड़ा ठीकरा

इसलिए ये फाइट खतरनाक

1- यूएफसी में फाइट के दौरान फाइटर सिर पर किसी तरह का सुरक्षा कवच नहीं पहनता।
2- इस फाइट में शरीर के किसी भी हिस्से पर प्रहार करने की अनुमति होती है।
3- इसमें पांच-पांच मिनट के पांच राउंड होते हैं। इसमें एक मिनट का आराम मिलता है।

बढ़ जाती है भूलने की बीमारी की समस्या

खिलाड़ियों में मांसपेशियों और लिंगामेंट की चोटें लगना आम बात है। इसके अलावा, चेहरे पर कई फ्रैक्चर भी हो जाते हैं। फाइट के दौरान चेहरे और सिर पर काफी चोट लगती है। मस्तिष्क में आघात के कारण भविष्य में अकसर भूलने की बीमारी हो जाती है।

Home / Sports / WWE / Interview: महिला यूएफसी फाइटर्स को जीवनभर झेलना पड़ता है दर्द: रोंडा रोसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो