scriptसभी ट्रेनों में एसी श्रेणी का किराया बढ़ाने की तैयारी, फैलेक्सी फेयर योजना होगी बंद! | Indian Railways may hike AC class ticket fares | Patrika News
71 Years 71 Stories

सभी ट्रेनों में एसी श्रेणी का किराया बढ़ाने की तैयारी, फैलेक्सी फेयर योजना होगी बंद!

रेलवे बोर्ड उत्तरप्रदेश चुनाव के बाद सभी ट्रेनों में एसी श्रेणी का किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

Mar 12, 2017 / 11:03 am

santosh

रेलवे बोर्ड उत्तरप्रदेश चुनाव के बाद सभी ट्रेनों में एसी श्रेणी का किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही फैलेक्सी फेयर योजना बंद कर सकता है। इस योजना में सीटें बुक होने के साथ हर 10 फीसदी पर 10 प्रतिशत किराया बढ़ जाता है। सितंबर में यह योजना 6 माह के लिए प्रयोगिक तौर पर शुरू गई थी लेकिन बोर्ड को मनचाहा परिणाम नहीं मिला। 
बोर्ड ने पाया है कि राजधानी, शताब्दी और दूरंतो सहित अन्य योजनाओं में चल रही अन्य ट्रेनों में यात्री संख्या 10 से 30 फीसदी कम हो गई है। अतिरिक्त राजस्व करीब 125 करोड़ रुपए ही रहा। बोर्ड के वाणिज्यिक विमाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस योजना में अचानक फेयर बढ़कर आता है तो यात्री हिचकता है।
इसमें जयपुर से दिल्ली का किराया 960 रुपए तक पहुंच जाता है। जबकि रोडवेज में यह 800 रुपए पड़ता है और महिलाओं को 30 फीसदी छूट भी मिल जाती है। यही कारण है कि जयपुर रेलवे स्टेशन से भी शताब्दी और राजधानी एक्सपे्रस में यात्री संख्या 15 फीसदी कम देखी गई। 
नई ट्रेनों में यह व्यवस्था 

रेलवे की नई ट्रेनों में फैलेक्सी फेयर का सिस्टम पहले ही अलग हो चुका है। इसमें 50 फीसदी सीटें शुरुआत के ही किराए में जारी होती हैं। फिर 10-10 फीसदी बढ़ते हुए अधिकतम 1.7 गुना तक बढ़ रहा है। पहले ऐसा सभी टिकट पर था। ऐसे में राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस सहित अन्य सुपरफास्ट ट्रेनों का किराया काफी बढ़ रहा था।

Home / 71 Years 71 Stories / सभी ट्रेनों में एसी श्रेणी का किराया बढ़ाने की तैयारी, फैलेक्सी फेयर योजना होगी बंद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो