scriptCM Delhi केजरीवाल के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूंछे पांच सवाल…जवाब से तय होगी जमानत या फिर जेल | In the case of CM Delhi Kejriwal, the Supreme Court asked five questions to the ED…the answers will decide bail or jail | Patrika News
राष्ट्रीय

CM Delhi केजरीवाल के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूंछे पांच सवाल…जवाब से तय होगी जमानत या फिर जेल

आबकारी नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय से उच्चतम न्यायालय ने केस की स्थिति को लेकर पांच सवाल दागे हैं। इन्हीं सवालों के जवाब पर केजरीवाल को ​केस टिका हुआ है। ईडी के जवाब अगर कमजोर रहे तो फिर केजरीवाल की रिहाई हो सकती है।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 02:34 pm

Anand Mani Tripathi

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जेल और जमानत की स्थिति कभी भी पलट सकती है। आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के समय को लेकर सवाल उठाते हुए उच्चतम न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय से पांच सवाल पूछे हैं। इसके जवाब पर ही अब केस का भविष्य टिका हुआ है।
प्रवर्तन निदेशालय अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कहा कि कई सवाल हैं, जिनका आपको विस्तार से जवाब देना होगा। शीर्ष अदालत ने केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी मामला दर्ज व गिरफ्तारी के बीच के समय पर भी उठाया। सिंघवी सवाल की दलीलों को सुनने के बाद उच्चतम न्यायलय ने प्रवर्तन निदेशालय से पांच सवाल पूछा है। इसका विस्तृत जवाब शुक्रवार को होने वाली में देने के लिए कहा है।
ये हैं उच्चतम न्यायालय के 5 सवाल…

1.क्या बिना न्यायिक कार्यवाही के आपराधिक कार्यवाही शुरू की जा सकती है?

2.मनीष सिसोदिया के मामले में फैसले केदो भाग हैं, एक, जो उनके पक्ष में है, और दूसरा, जो उनके पक्ष में नहीं है। केजरीवाल का मामला किस भाग में आता है?
3.धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 19 की व्याख्या कैसे की जाए क्योंकि याचिकाकर्ता केजरीवाल जमानत के बजाय गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ याचिका दाखिल की है।

    4.कार्यवाही शुरू होने और कुछ समय बाद बार-चार शिकायत दर्ज होने के बीच का समय अंतराल क्यों है?
    5.आचार संहिता लागू होने से पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी का समय क्यों चुना गया ?

      Hindi News/ National News / CM Delhi केजरीवाल के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूंछे पांच सवाल…जवाब से तय होगी जमानत या फिर जेल

      loksabha entry point

      ट्रेंडिंग वीडियो