scriptमहिलाओं का वजन घटाए और मां-बच्चे में प्यार बढ़ाए Breast Feeding, देखें वीडियो | Breast feeding useful to mother and child latest news in hindi | Patrika News
आगरा

महिलाओं का वजन घटाए और मां-बच्चे में प्यार बढ़ाए Breast Feeding, देखें वीडियो

-कोलोस्ट्रम शिशु के लिए अमृत समान: सीएमओ-लेबर रूम में ही बच्चे को दूध पिलाना चाहिए- दस्त, निमोनिया, संक्रमण दूर होता है

आगराAug 06, 2019 / 07:59 pm

धीरेंद्र यादव

Breast feeding

Breast feeding

आगरा । विश्व स्तनपान सप्ताह (World breast feeding week) के मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (Chief Medical officer) कार्यालय सभागार में जनपद स्तरीय संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य स्तनपान (Breast feeding) को बढ़ावा देना है। कार्यशाला के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार वत्स (Dr mukesh kuamr vats) ने कहा कि मां के द्वारा लेबर रूम में ही बच्चे को दूध पिलाया जाये। मां (Mother) का दूध बच्चे के सम्पूर्ण विकास में सहायक सिद्ध होता है। उन्होंने बताया कि पहला गाढ़ा दूध अथवा कोलोस्ट्रम (यानि खीज) शिशु के लिए अमृत समान है। यह बच्चे को तरह-तरह की बीमारियों जैसे दस्त रोग, निमोनिया, कान व गले के संक्रमण के खतरे से बचाता है। स्तनपान कराने से बच्चे और मां के बीच प्यार बढ़ता है।
ये भी पढ़ें – बेटी के साथ हुई छेड़खानी का विरोध करने पर पिता के साथ मारपीट, देखें वीडियो

स्तनपान को बढ़ावा दें
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. यूके त्रिपाठी ने कहा कि इस बार विश्व स्तनपान सप्ताह की थीम है- बेहतर आज और कल के लिए, माता पिता जागररूक करें, स्तनपान को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अक्सर शिकायत रहती है कि उनके दूध बहुत कम आ रहा है। मां का थोड़ा सा दूध भी बच्चें के लिए पर्याप्त होता है। स्तनपान कराने से प्रसव के बाद अत्यधिक रक्स्रावका खतरा कम हो जाता है। स्तन कैंसर, गर्भाशय का कैंसर और अण्डाशय के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। महिला का वजन घटाने में सहयोग करता है। उन्होंने कहा कि वाद विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से भी लोगों में जागरुकता फैलायी जा रही है।
ये भी पढ़ें – Bakrid पर Tajmahal देखने वाले होंगे भाग्यशाली, ये होगा लाभ

परिवारों को किया जा रहा जागरूक
जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज ने कहा कि स्तनपान को लेकर शहर और ब्लॉक स्तर पर आशा, आंगनबाड़ी औरएएनएम के माध्यम से परिवार को जागरुक करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जागरुकता फैलाने के लिए ब्लाकस्तर पर नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी करके लोगों में जागरुकता फैलायी जा रही है। कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेन्द्र भारती, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा, सीडीपीओ नीतासनी, पापुलेशन इण्टरनेशनल से आनंद शर्मासहित जिला और कम्युनिटी प्रासेस मैनेजर विजय सिंह और सभी ब्लाकों के ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर उपस्थित रहे।

Home / Agra / महिलाओं का वजन घटाए और मां-बच्चे में प्यार बढ़ाए Breast Feeding, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो