scriptआगराः अमृत महोत्सव से पहले ताजमहल पर आतंकी हमले की संभावना, हाई अलर्ट जारी | High alert issued due to possibility of terrorist attack on Taj Mahal in Agra | Patrika News
आगरा

आगराः अमृत महोत्सव से पहले ताजमहल पर आतंकी हमले की संभावना, हाई अलर्ट जारी

ताजमहल पर आतंकी हमला कर सकते हैं। जिसे लेकर खुफिया एजेंसियों की तरफ से हाई अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कमांडो की तैनाती भी की गई है। मुख्य गुबंद पर भीड़ को रोकने के लिए अलग से क्यू मैनेजर भी तैनात किए गए हैं।

आगराAug 07, 2022 / 11:08 am

Jyoti Singh

high_alert_issued_due_to_possibility_of_terrorist_attack_on_taj_mahal_in_agra.jpg
आजादी के अमृत महोत्सव के चलते ताजमहल में 15 अगस्त को पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क कर दिया गया है। जिससे बड़ी संख्या में पर्यटकों कें आने की संभावना है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि ताजमहल पर आतंकी हमला कर सकते हैं। जिसे लेकर खुफिया एजेंसियों की तरफ से हाई अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कमांडो की तैनाती भी की गई है। मुख्य गुबंद पर भीड़ को रोकने के लिए अलग से क्यू मैनेजर भी तैनात किए गए हैं।
180 जवानों की तैनाती की गई

बता दें कि ताजमहल पर आतंकी हमले का अलर्ट मिलते ही खुफिया एजेंसियों की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था को दोगुना कर दिया है। ऐसे में दो शिफ्टों में सीआईएसएफ जवानों द्वारा की जाने वाली सुरक्षा में पहले 100 जवानों को तैनात किया जाना था। लेकिन इस बार ताजमहल में पर्यटकों को अमृत महोत्सव के चलते फ्री एंट्री दी गई है। जिसे देखते हुए जवानों की संख्या 180 कर दी गई है। साथ ही अत्याधुनिक शस्त्रों से लैस 36 कमांडो को अलग से तैनात किया गया है। ये कमांडो ताजमहल के कुछ खास प्वाइंटों पर तैनात रहकर सैलानियों की गतिविधियों की निगहबानी करेंगे।
नाइट विजन कैमरों से होगी निगरानी

सीआईएसएफ के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, ताजमहल की सुरक्षा के लिए आसपास के क्षेत्रों में नाइट विजन कैमरों के जरिए निगरानी कराई जाएगी। साथ ही स्निफर डॉग के माध्यम से पूरे परिसर में सुबह और शाम चेकिंग कराई जाएगी। बम निरोधक दस्ते द्वारा भी लगातार चेकिंग कराए जाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में सीआईएसएफ के पास दोहरी जिम्मेदारी आ गई है। इसको देखते हुए क्यू मैनेजर तैनात किए गए हैं। अभी तक मुख्य गुंबद पर जाने वाले सैलानियों की चमेली फर्श पर ही एएसआई द्वारा चेकिंग होती थीए लेकिन अब कोई चेकिंग नहीं हो रही है। सीआईएसएफ ही इसकी जिम्मेदारी स्वयं निभाएगी।

Hindi News/ Agra / आगराः अमृत महोत्सव से पहले ताजमहल पर आतंकी हमले की संभावना, हाई अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो