scriptशाहजहां के उर्स पर ताजमहल में गूंज उठी शहनाई | opening of 361th Urs of Shah Jahan at taj Mahal | Patrika News
आगरा

शाहजहां के उर्स पर ताजमहल में गूंज उठी शहनाई

शाहजहां के 361वें उर्स की शुरुआत के दिन पर्यटकों को शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों के दर्शन का मौका मिला।

आगराMay 03, 2016 / 09:01 pm

Bhanu Pratap

Taj Mahal

Shah jahan Urs

आगरा। संगमरमरी इमारत और दुनिया में मोहब्बत का पैगाम देने वाले ताजमहल में गुसल की रस्म के साथ शाहजहां के 361वें उर्स का आगाज हुआ। इस मौके पर एएसआई और पुलिस अधिकारियों के साथ खद्दाम-ए-रोज कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।

Taj Mahal

शाहजहां मुमताज की असली मजार के खोले गए दरवाजे

खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरुदीन ताहिर ने शाहजहां और मुमताज की असली मजार के दरवाजे खोल कर प्रवेश करने से पहले अजान दी। इसके बाद उलेमा-ए-किरामो ने गुसल की रस्म अदा कराई। इस मौके पर हाजी तनवीर जमाली ने फातिहा पड़ा और मोलाना हाफिज इरफ़ान साहब ने दुआ की रस्म पूरी की।

Shahajahan Urs


रस्मों के बाद पर्यटकों के लिए खोल दी गई असली मजार
रस्म पूरी होने के बाद पर्यटकों को शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों के दर्शन का मौका मिला। गौरतलब है कि उर्स के तीनों दिन ताजमहल में देशी विदेशी पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा।

Shahjahan


चार मई को होगी संदल की रस्म
खुदाम-ए-रोजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरुद्दीन ताहिर ने बताया की चार मई को दोपहर दो बजे उलेम-ए-किरामो द्वारा संदल चढ़ाया जाएगा। इस दौरान असली मजारों पर पर्यटकों का प्रवेश बंद रहेगा।

Shahjahan Urs

ये रहे मौजूद

इस मौके पर ताहिरुद्दीन ताहिर, एएसआई के रामरतन, सीओ ताज सुरक्षा अवनीश कुमार, सीआईएसएफ सेनानायक एपी सिंह, सैयद मुनव्वर अली, नईम उद्दीन शेख, रिजवान उद्दीन, फिरोज खान और नूर मोहम्मद आदि उपस्थित रहे।

देखें वीडियो



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो