scriptGujarat: हॉर्स पावर आधारित कृषि संबंधी बिजली उपभोग पर किसानों से ली जाएगी एक समान दर | Agriculture, Farmers, same rate, Gujarat, Electricity | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: हॉर्स पावर आधारित कृषि संबंधी बिजली उपभोग पर किसानों से ली जाएगी एक समान दर

-Agriculture, Farmers, same rate, Gujarat, Electricity

अहमदाबादDec 02, 2019 / 01:03 am

Uday Kumar Patel

Gujarat: एक और IAS  की केन्द्र में प्रतिनियुक्ति

Gujarat: एक और IAS की केन्द्र में प्रतिनियुक्ति

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य के किसानों और सभी कृषि संबंधित बिजली उपभोक्ताओं के पास से कृषि विषयक बिजली के उपभोग पर एक समान बिजली दर लेने का किसान हितकारी निर्णय किया है। इस निर्णय से फिलहाल 7.5 हॉर्स पावर से अधिक के बिजली कनेक्शन वाले लगभग 2 लाख किसानों-कृषि संबंधित बिजली उपभोक्ताओं को लाभ होगा।
राज्य में हॉर्स पावर आधारित कृषि संबंधित बिजली उपभोक्ताओं-किसानों के लिए 7.5 हॉर्स पावर तक के बिजली कनेक्शन पर प्रतिवर्ष 665 रुपए प्रति हॉर्स पावर की दर वसूल की जाती है। वर्तमान में 7.5 हॉर्स पावर से अधिक के बिजली कनेक्शन के लिए 807.50 रुपए प्रति हॉर्स पावर प्रतिवर्ष की दर निर्धारित है। इस निर्णय से 0 से 7.5 हॉर्स पावर तथा 7.5 हॉर्स पावर से अधिक दोनों तरह के कनेक्शनों के लिए एक समान अर्थात 665 रुपए प्रति हॉर्स पावर प्रतिवर्ष की बिजली दर रहेगी। उत्तर गुजरात क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर के नीचे चले जाने से किसानों को सिंचाई के लिए अधिक गहराई से पानी खींचने के लिए अधिक हॉर्स पावर की बिजली मोटर लगानी पड़ती है।

Home / Ahmedabad / Gujarat: हॉर्स पावर आधारित कृषि संबंधी बिजली उपभोग पर किसानों से ली जाएगी एक समान दर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो